SportsCricketICC World Cup

टी20 वर्ल्ड कप में 8वीं बार होगा भारत-पाकिस्तान का भिड़ंत, जानें किसका पलड़ा है भारी

Google news

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 9 जून को होगा. चलिए जानते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास मे किसका पलड़ा भारी रहा है.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की 2 जून से शुरुआत हो रही है. इस बार यह टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. भारत को 11 साल बाद भी अपनी आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है. इस टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा. इसके बाद 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. फैंस को इस मैच को बेसब्री से इंतजार है. बता दें टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. दोनों टीमों को ग्रुप ए में जगह मिली है. आइए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत बनाम पाकिस्तान का आमना-सामना कितनी बार हुआ और किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

क्या कहते हैं आंकड़े?

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) का आमना-सामना 8वीं बार होगा. T20 World Cup 2024 में भारत और पाकिस्तान की टीम 9 जून को न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे को टक्कर देती हुई नजर आएंगी. अमेरिकी समयानुसार भारत-पाक मैच रात 8 बजे से शुरू होगा. वहीं भारतीय समयानुसार दोनों चिर प्रतिद्वंदियों का मैच सुबह 10 बजे से शुरू होगा.

टी20 विश्व कप में अब तक भारत और पाक (IND vs PAK) के बीच कुल 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें 5 में टीम इंडिया ने जीत का स्वाद चखा जबकि 1 में पाकिस्तान ने बाजी मारी. एक मुकाबला टाई रहा. 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का सामना दो बार हुआ था और फाइनल भी चिर प्रतिद्वंदियों के बीच ही खेला गया था.

एक नजर में देखें सभी मैचों का हाल

2007 (ग्रुप स्टेज)- मैच टाई हुआ (बाद में बॉल आउट में भारत ने जीत हासिल की)

2007 (फाइनल)- फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 5 रन से हराया

2012 (सुपर-8) – भारत 8 विकेट से जीता

2014 (सुपर-8) – भारत 7 विकेट से जीता

2016 (सुपर-8) – भारत 6 विकेट से जीता

2021 (ग्रुप स्टेज) – पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया

2022 (ग्रुप स्टेज) – भारत 4 विकेट से जीता


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण