BiharPatna

डाक विभाग की बड़ी पहल : स्टूडेंट को हर महीने मिलेंगे 5 सौ रुपए , बस करना होगा यह काम

Google news

बिहार के मेधावी छात्र- छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अब डाक विभाग उन्हें पैसे देगा। उन्हें यह पैसे दीन दयाल स्पर्श योजना के तह दी जाएगी। इसका फायदा कक्षा छह से लेकर क्लास नाइन के बच्चे उठा सकते हैं। डाक विभाग की ओर से इसके लिए मेधा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसमें राज्य के छात्र छात्राएं भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा में पास करने वाले छात्रों को एक साल तक पांच सौ रुपए प्रति माह छात्रवृत्ति के तौर पर मिलेगा।

डाक विभाग की ओर से यह बताया गया है कि मेधा परीक्षा में सभी स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसमें सरकारी के साथ निजी स्कूल के छात्र भी शामिल हो सकेंगे। डाक विभाग ने दीन दयाल स्पर्श योजना शुरू की है। इसके तहत कक्षा छह से नौवीं तक के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। परीक्षा में भाग लेने के लिए इच्छुक छात्र छात्राओं को फॉर्म भरना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि नौ सितंबर है। उसके बाद 30 सितंबर को मेधा जांच के लिए परीक्षा होगी।

वहीं परीक्षा का सिलेबस बता दिया गया है। बिहार सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने जानकारी दी  कि परीक्षा 50 अंकों की होगी। इसमें डाक विभाग और डाक टिकट से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा करंट अफेयर, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल और संस्कृति से पांच-पांच अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी अपने नजदीकी जिले के प्रधान डाकघर से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

उधर बिहार में शिक्षा व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए डाक विभाग का यह प्रयास काफी कारगर साबित होगा। अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे हैं जो आर्थिक मजबूरी के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते। खासकर हाई स्कूल पहुंचते पहुंचते उनकी पढ़ाई आर्थिक तंगी के कारण छूट जाती है। गरीब परिवारों के बच्चे परिवार के सहयोग के लिए घर या बाहर के काम में लग जाते हैं।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण