Weather

दिल्ली में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार; हीटवेव का अलर्ट

Google news

देश के अधिकतर राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में रोज का रोज तापमान बढ़ रहा है. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को आसमान से आग बरस रही है. तेज धूप के साथ भीषण लू (Heatwave) चल रही है. लोगों को बाहर निकलने में खासा परेशानी हो रही है. शनिवार को दिल्ली के रिज इलाके में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया.

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के सफदरजंग इलाके में शनिवार को 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पालम में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. आयानगर इलाके में तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. शनिवार को दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

शुक्रवार को दिल्ली का नजफगढ़ रहा सबसे गर्म

शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. शुक्रवार को दिल्ली का नजफगढ़ इलाका देश का सबसे अधिक गर्म स्थान रहा था. इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक लू चलेगी. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और राजस्थान के कई इलाकों में भीषण लू चलने की संभावना जताई गई है.

देश के इन हिस्सों में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में लू (Heatwave) को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में शनिवार से मंगलवार तक लू चलने का अलर्ट है. गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में 18 से 21 मई तक लू की स्थिति बनी रहेगी. बिहार में शनिवार से सोमवार तक भीषण गर्मी बने रहने की संभावना है. झारखंड में रविवार से सोमवार के बीच लू चलने का अलर्ट है. मध्य प्रदेश में शनिवार से मंगलवार तक लू चलने की संभावना जताई गई है.

देश के इन हिस्सों में भी पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग ने बताया कि 20 मई को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में इसी तरह की मौसम बने रहने की संभावना है. शनिवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा.

तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

शनिवार से अगले तीन दिनों तक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है. आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण