दिल्ली-NCR समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Rainy season

अगस्त के महीने में मानसून की बारिशों का सिलसिला जारी है और अगले 24 घंटे देशभर के 17 राज्यों में मौसम की स्थिति चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR समेत विभिन्न क्षेत्रों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अगले तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है, जिससे स्वतंत्रता दिवस समारोह पर असर पड़ सकता है। दिल्ली और आस-पास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है, लेकिन इसके बावजूद उमस और गर्मी में कोई राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए दिल्ली में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन तापमान में कमी के कारण उमस में थोड़ा सुधार हो सकता है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

भारी बारिश के कारण 25 से अधिक लोगों की मौत

हाल के दिनों में लगातार बारिश के कारण विभिन्न राज्यों में स्थिति खराब हो गई है। दिल्ली में भारी बारिश और जलभराव के कारण सड़कें पूरी तरह से बंद हो चुकी हैं, जिससे ट्रैफिक जाम की समस्या गंभीर हो गई है। उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना नदियों के उफान पर होने से 30 से अधिक जिलों में बाढ़ का संकट उत्पन्न हो गया है। राजस्थान में भी भारी बारिश के कारण 25 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कई स्थानों पर स्थिति गंभीर बनी हुई है। हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड और बाढ़ से सड़कें बंद हो गई हैं और राज्य को 1000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

15 अगस्त को कई राज्यों में विशेष चेतावनी
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है। इस प्रकार, अगले कुछ दिनों में देशभर में मौसम की स्थिति और भी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, और नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Related Post
Recent Posts