दिसंबर से होगा भागलपुर में गंगा पर नए रेल पुल का निर्माण

Rail Bridge train

भागलपुर में गंगा पर नए रेल पुल के लिए डीपीआर बनाने का काम अगले माह और इस साल के अंत तक पुल निर्माण का काम शुरू होगा। अगले पांच साल में कार्य को पूरा करना है। वर्तमान में बक्सर से राजमहल तक लगभग 450 किमी की लंबाई में बिहार में गंगा नदी पर अभी मात्र तीन पुल हैं। इस परियोजना द्वारा गंगा पर एक अतिरिक्त मेगा ब्रिज के निर्माण से नार्थ बिहार, पश्चिम बंगाल एवं नार्थ ईस्ट से दक्षिण बिहार,झारखंड व ओडिशा के बीच गतिशीलता में वृद्धि होगी।

पाटलिपुत्र रेल परिसर में शनिवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे बोर्ड से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने तकरीबन 24,657 करोड़ लागत के साथ रेल मंत्रालय की आठ परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इनमें भागलपुर के पास गंगा पर एक नये रेल पुल का निर्माण भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि 2549 करोड़ से गंगा नदी पर 26 किमी लंबे विक्रमशिला-कटरिया नई लाइन के निर्माण की मंजूरी मिली है। इस परियोजना में गंगा नदी पर 2.44 किमी लंबी डबल लाइन वाली पुल का भी निर्माण किया जायेगा। विक्रमशिला-कटरिया नई लाइन परियोजना में विक्रमशिला स्टेशन भागलपुर-साहिबगंज रेलखंड तथा कटरिया स्टेशन कटिहार-बरौनी रेलखंड पर स्थित है। इस परियोजना के तहत गंगा नदी नदी पर बनने वाला रेल पुल वाई आकार का होगा जो उत्तर दिशा में कटरिया और नवगछिया तथा दक्षिण दिशा में विक्रमशिला और शिवनारायणपुर स्टेशनों को जोड़ेगी। इस पुल के निर्माण होने से बिहार के कोसी और सीमांचल क्षेत्र का अंग क्षेत्र से सीधा जुड़ाव होगा।

इस परियोजना के पूरा हो जाने से 95 करोड़ किलो कार्बन उत्सर्जन में कमी आयेगी जो लगभग 3.8 करोड़ वृक्ष के बराबर होगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts