AccidentMaharashtraNational

दीवारों में आई दरार… बॉयलर ब्लास्ट में 8 की मौत से दहल उठा डोंबिवली

Google news

महाराष्ट्र का डोंबिवली गुरुवार दोपहर एक हादसे से दहल उठा. एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर ब्लास्ट हो गया. हादसे में आठ मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 48 मजदूर घायल हो गए. हादसे के बाद जो तस्वीरें सामने आईं, वो विचलित कर देने वाली थीं. बॉयलर ब्लास्ट तो कंपनी के अंदर हुआ, लेकिन इसका खामियाजा आसपास मौजूद घरों-दुकानों को भी उठाना पड़ा. ब्लास्ट से कई घरों की छतें उड़ गईं, दुकान के शटर उखड़ गए, दीवारों में दरारें आ गईं. यही नहीं शीशे तक टूटकर गिर पड़े. यह सब नजारा देख एक पल को तो लोग सहम गए. लोगों को लगा कि जैसे भूकंप आया हो.

डोंबिवली के MIDC फेज-2 स्थित एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर ब्लास्ट से हड़कंप मच गया. बॉयलर ब्लास्ट दोपहर करीब डेढ़ बजे हुआ. एक बाद एक हुए चार धमाके से आसपास के लोग सकते में आ गए. ब्लास्ट इतना जोरदार था कि दो किलोमीटर तक का इलाका हिल गया. कंपनी के आसपास मौजूद इमारतें, घर और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं. हादसे में 48 लोग घायल हुए हैं. वहीं आठ लोगों की मौत हुई है. घायलों का इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. मृतकों में सभी के सभी कंपनी में काम करने वाले मजदूर हैं. वहीं घायलों में कुछ कंपनी के मजदूर तो कुछ स्थानीय लोग हैं.

ब्लास्ट से अस्पताल के गेट का शीशा टूटा

कंपनी में ब्लास्ट के बाद आसपास की इमारतों, घरों और दुकानों को भी काफी नुकसान पहुंचा. घरों की छतें उड़ गईं. वहीं इमारतों के शीशे टूटकर बिखर गए, जबकि दुकानों के शटर उखड़ गए. दरअसल, ज्यादातर घरों की छतें सीमेंटेड शीट्स की थीं. इस वजह से ब्लास्ट के दौरान सीमेंटेड शीट्स छतों से उखड़कर हवा में उड़ गईं. जगह-जगह उनका मलबा बिखरा पड़ा है. विस्फोट के बाद डोंबिवली के अस्पताल के गेट का शीशा टूट गया. यह बच्चों का अस्पताल था. गनीमत रही कि उस समय गेट पर कोई था नहीं, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ.

3 कंपनियां जलकर खाक हो गईं

डोंबिवली में हुई इस घटना से MIDC की तीन कंपनियां जलकर खाक हो गई हैं. जिस एम्बर केमिकल कंपनी में धमाका हुआ, ये कंपनी भी पूरी तरह जलकर खाक हो गई. वहीं इस कंपनी के आसपास की ओमेगा केमिकल और केजी केमिकल कंपनियां भी जलकर खाक हो गई हैं. मौके पर 10 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हैं. अभी आग को काबू में नहीं पाया जा सका है. आग बुझाने के साथ-साथ अंदर फंसे लोगों की तलाश भी की जा रही, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहीं कोई फंसा तो नहीं है.

CM शिंदे ने हादसे की जांच के निर्देश दिए

हादसे को लेकर सीएम एकनाथ शिंदे ने ‘X’ पर ट्वीट कर लिखा कि, “डोंबिवली MIDC डिवीजन में एम्बर केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने से बड़ा हादसा हो गया है. जिलाधिकारी को घटना की जांच कराने का निर्देश दिया गया है. हादसे में घायल लोगों का इलाज जारी है. मौके पर फायर ब्रिगेड और मेडिकल टीम पहुंच गई है और रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से चल रहा है. फिलहाल बचाव कार्य को प्राथमिकता दी गई है और उसके बाद इस हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी.”

वहीं हादसे को लेकर डिप्टी सीएम देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि ब्लास्ट के बाद कंपनी में लगी आग को काबू में करने के लिए फायर ब्रिगेड के साथ-साथ NDRF की टीम और अन्य सभी रेस्क्यू एजेंसी भी यहां पहुंची हैं. आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण