WeatherBhagalpurBiharPatna

देर रात हूई बारिश से मौसम हुआ सुहाना, गर्मी से मिली राहत

Google news

बिहार : राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली हैं. गुरुवार को कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचा, लेकिन देर रात उत्तर बिहार के बड़े इलाके में तेज हवा के साथ बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. उत्तर बिहार में हुई बारिश से दक्षिण बिहार का तापमान भी कम हुआ है. शुक्रवार की सुबह पटना का मौसम सुहाना रहा.मौसम विभाग ने गुरुवार की रात कम से कम 10 जिलों में बारिश, आंधी तूफान आदि का अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के अनुसार, सैटेलाइट से मिलीं फोटो से पता चलता है कि उत्तर बिहार में रात के समय कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ-साथ गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह जानकारी गुरुवार रात नौ बजे दी.

देर रात हुई कई जिलों में बारिश

मौसम विभाग के तात्कालिक अलर्ट जारी करने बाद उत्तर बिहार कई जिलों में गुरुवार की रात को आंधी और बारिश होने की सूचना है. रात भर इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी होती रही, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है. पटना मौसम केंद्र ने गुरुवार देर शाम अलग-अलग तात्कालिक पूर्वानुमान जारी किए. इनके मुताबिक सीतामढ़ी, शिवहर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, नवादा, जमुई, बांका, भागलपुर, अररिया और किशनगंज जिले के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ तेज बारिश होने की सूचना है. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. साथ ही पटना, जहानाबाद, नालंदा, गया, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मधुबनी जिले में भी येलो अलर्ट जारी हुआ था. राज्यभर में देर रात 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की बात कही गयी थी.

समय से पहले बिहार में भी दस्तक दे सकता है मानसून

 

बिहार में एक जून से मौसमी दशाओं में बदलाव का पूर्वानुमान है. इसकी वजह से दक्षिणी बिहार को लू से कुछ राहत मिलने के आसार हैं. दरअसल, एक जून से पूरे राज्य में पुरवैया चलने की संभावना है. इसकी वजह से राज्य के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. इधर, केरल में गुरुवार को मानसून ने निर्धारित तिथि से दो दिन पहले दस्तक दे दी है. लिहाजा, बिहार में भी मानसून समय से पहले आने की संभावना मजबूत हो रही है.

आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी दक्षिणी बिहार के अधिकतर हिस्से में पछुआ और उत्तरी और मध्य बिहार में पुरवैया चल रही है. ऐसे में आधा बिहार खासकर दक्षिणी-पश्चिमी बिहार को घातक लू का सामना करना पड़ रहा है. एक जून से पूरे राज्य में पुरवैया चलने की संभावना है. कम दबाव का केंद्र बन जाने से दक्षिणी बिहार से एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इसकी वजह से कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार हैं.

 

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण