RailwaysBihar

देश की पहली केसरिया रंग की दरभंगा-दिल्ली अमृत भारत एक्सप्रेस 30 दिसंबर से चलेगी:रफ्तार 130 kmph, PM मोदी 30 दिसंबर को हरी झंडी दिखाएंगे

Google news

केसरिया रंग की देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेनें (पुल-पुश तकनीक) दरभंगा-आनंद विहार व मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच चलेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

images 86

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली अमृत भारत का रैक दो तीन दिनों में दरभंगा स्टेशन पर पहुंचने के आसार हैं। यह नॉन एसी होगी और किराया प्रीमियम ट्रेनों से 13 से 20 फीसदी तक अधिक रह सकता है।अधिकतम रफ्तार130 किमी प्रतिघंटा होगी। इसी रफ्तार पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो व वंदे भारत चल रही हैं। इस ट्रेन में दो इंजन होंगे। इसकी औसत रफ्तार पुल-पुश तकनीक के चलते उक्त प्रीमियम ट्रेनों से अधिक होगी। क्योंकि राजधानी में सिर्फ एक इंजन होता है। अमृत भारत ट्रेनों का किराया प्रीमियम ट्रेनों से अधिक हो सकता है।

बिहार को मिलेगी पहली अमृत भारत

हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत के लंबे समय के बाद बिहार को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिली थी लेकिन अमृत भारत एक्सप्रेस की शुरुआत बिहार से हो रही है. बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश तक फैले पूर्व मध्य रेल के हाजीपुर मुख्यालय में इस ट्रेन के मिलने का जोश दिखाई दे रहा है और रेल मुख्यालय ने इस नई ट्रेन के स्वागत की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

वंदे भारत की तरह पुश-पुल टेक्नोलॉजी से लैस

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन में पुश-पुल टेक्नोलॉजी है. इसमें एक इंजन आगे खींचता है और दूसरा पीछे से धक्का देता है. इसलिए ट्रेन जल्दी स्पीड पकड़ लेती है. इससे रूट पर आने वाले मोड़, ब्रिज और स्टेशन में काफी समय बचता है. इस ट्रेन में आपको झटके कम महसूस होंगे और गाड़ी स्टेबल रहेगी. ट्रेन के टॉयलेट की डिजाईन के चलते पानी भी कम इस्तेमाल होता है. यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से फर्राटा भरेगी. इनका किराया सामान्य ट्रेनों से लगभग 10 फीसदी ही ज्यादा होगा.

मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत बनी अमृत भारत एक्सप्रेस

उन्होंने बताया कि वंदे भारत और अमृत भारत एक्सप्रेस में दुनिया की दो सबसे खास टेक्नोलॉजी है. मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत दोनों ही टेक्नोलॉजी भारत में बनी है. रेल मंत्री ने बताया कि पहली दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन नॉन एयर कंडीशनर हैं. इनमें पैसेंजर्स के लिए लगेज वाली बर्थ में भी कुशन लगा है. हर सीट पर चार्जिंग प्वाइंट्स और एक खास रैंप डिजाइन की गई है, जिसकी मदद से व्हीलचेयर को आसानी से कोच में प्रवेश करवाया जा सकता है.

नॉन एसी अमृत भारत एक्सप्रेस में होंगे 22 कोच

अमृत भारत में सभी सुविधाएं वंदे भारत ट्रेन वाली ही होंगी. इस ट्रेन में 8 जनरल सेकंड क्लास कोच, 12 सेकंड क्लास 3-टियर स्लीपर कोच और 2 गॉर्ड कंपार्टमेंट समेत कुल 22 कोच होंगे. इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा, आधुनिक शौचालय, सेंसर वाले वाटर टैप और अनाउंसमेंट सिस्टम भी होगा. इस ट्रेन में कुल 1800 यात्री सफर कर सकेंगे. अमृत भारत ट्रेनों का निर्माण चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में किया गया है.

सितंबर में एक साथ लांच हुई थीं 9 वंदे भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (24 सितंबर) को 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक साथ हरी झंडी दिखाई थी. ये ट्रेनें राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिमी बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात के लिए लांच की गई थीं.

 

वैष्णो देवी समेत 5 नई वंदे भारत ट्रेनें भी होंगी शुरू

पीएम मोदी 30 दिंसबर को 2 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही 5 वंदे भारत ट्रेनों को भी देश को समर्पित करेंगे. इनमें में अयोध्या-आनंद विहार, नई दिल्ली-वैष्णो देवी, अमृतसर-नई दिल्ली, जालना-मुंबई और कोयंबटूर-बेंगलुरू वंदे भारत शामिल हैं.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण