धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा, सर्चिंग में 97 फीसदी उछाल
इन दिनों देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में राम मंदिर की चर्चा है।22 जनवरी को अयोध्या में भगवार श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है।
HIGHLIGHTS
- देश ही नहीं विदेशी सैलानी भी आना चाहते हैं अयोध्या
- मेक माय ट्रिप आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया ट्वीट
- दुनिया में आकृषण का केन्द्र बना अयोध्या राम मंदिर
इन दिनों देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में राम मंदिर की चर्चा है. 22 जनवरी को अयोध्या में भगवार श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है. अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम धार्मिक पर्यटन के लिए संजीवनी बनकर आया है. क्योंकि मेक माय ट्रिप के मुताबिक राम मंदिर से धार्मिक पर्यटन सर्चिंग में 97 फीसदी उछाल देखने को मिल रहा है. मेक माय ट्रिप ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल ट्वीट करते हुए ये बात शेयर की है. सबसे ज्यादा सर्चिंग में भी अयोध्या राम मंदिर का नाम सबसे ऊपर है. आपको बता दें कि मेक माय ट्रिप एक ऑनलाइन ट्रेवल प्लेटफॉर्म है।
राम मंदिर को किया गया सबसे ज्यादा सर्च
ऑनलाइन ट्रेवलिंग कंपनी मेक माय ट्रिप के मुताबिक, प्रतिदिन लाखों लोग अयोध्या राम मंदिर को सर्च कर रहे हैं. साथ ही राम मंदिर के दर्शन करने के लिए अभिलाषा जता रहे हैं.आंकड़ों की बात करें तो सर्चिंग का 585 फीसदी तक बढ़ गई है. कंपनी के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुटाए गए आंकड़े बताते हैं कि लोगों में धार्मिक यात्राएं करने की रुचि तेजी से बढ़ी है. विगत दो साल की बात करें तो धार्मिक टूरिज्म को बंपर बढ़ावा मिला है. इसके पीछे अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण की बड़ी भूमिका है।
इनकी सर्चिंग में भी इजाफा
मेक माय ट्रिप के मुताबिक, ” साल 2021 से 2023 के बीच अयोध्या के अलावा लोगों ने उज्जैन 359 फीसदी, बदरीनाथ 343 फीसदी, अमरनाथ 329 फीसदी,, केदारनाथ 322 फीसदी, मथुरा 223 फीसदी, द्वारकाधीश 193 फीसदी, शिरडी 181 फीसदी, हरिद्वार 117 फीसदी और बोध गया 114 फीसदी सर्चिंग बढ़ने के आंकडे सामने आए हैं,, वहीं अकेले राम मंदिर के बारे में जानने वालों की संख्या 1806 फीसदी बढ़ी है. सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी राम मंदिर की जमकर सर्चिंग की जा रही है. विदेशों की बात करें तो अमेरिका से 22.5 फीसदी और खाड़ी देशों से 22.2 फीसदी सर्च इस बारे में की गई।
Discover more from Voice Of Bihar
Subscribe to get the latest posts sent to your email.