नए साल के जश्न में खलल डालेगी बारिश! दिल्ली-NCR में कोल्ड वेव अलर्ट… यूपी में बदलेगा मौसम का मिजाज

Winter Cold 1

यूपी, दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सुबह और रात के समय घना कोहरा भी छाया हुआ है. आने वाले दो दिन भी भारी पड़ने वाले हैं. मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड को लेकर चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिनों में देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ सकती है.

 

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज यानी 30 दिसंबर की रात से ठंड और बढ़ने जा रही है. ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने कोल्ड वेव का अलर्ट भी जारी कर दिया है. आईएमडी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में 2 जनवरी तक घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. राजधानी दिल्ली में पिछले तीन-चार दिन से पारा में काफी गिरावट देखने को मिली है. किसी-किसी इलाके में तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

पंजाब-हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों में पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. शनिवार को पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 8.8, पटियाला में 8.9 और लुधियाना में 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बठिंडा और फरीदकोट में पारा 8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

 

वहीं, हिमाचल में आज यानी 30 और 31 दिसंबर को बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है. इसका मतलब है कि पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के रूप में देखने को मिल सकती है.

 

यूपी में नए साल पर बदलेगा मौसम का मिजाज

दूसरी ओर यूपी मौसम विभाग की मानें तो 31 दिसंबर से राज्य में मौसम का मिजाज फिर से बदलने जा रहा है. यूपी मौसम विभाग की मानें तो 31 दिसंबर को राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. इसके साथ-साथ 1 और 2 जनवरी को भी कुछ इलाकों में मौसम बिगड़ सकता है और बारिश हो सकती है.

 

राजधानी दिल्ली में शनिवार को घने कोहरे और कम विजिबिलिटी होने के कारण कुछ उड़ानों के संचालन में देरी भी देखने को मिली है. दूसरी ओर कोहरे का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ा है. दिल्ली से यूपी-बिहार और बंगाल जाने वाली कई ट्रेन देर से चलीं. जिसके कारण यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ी.

 

पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 31 दिसंबर से 3 जनवरी की सुबह तक पूर्वी हिमालयी क्षेत्र में स्थित दार्जिलिंग जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश अथवा बर्फबारी होने के आसार हैं. क्षेत्रीय मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान दार्जिलिंग के ऊंचे इलाकों में बारिश या बर्फबारी हो सकती है. हिमालयी क्षेत्र में सिंगालीला पर्वतमाला पर 11930 फुट की ऊंचाई पर स्थित संदकफू पश्चिम बंगाल का सबसे ऊंचा स्थान है, जहां से एवरेस्ट, मकालू, ल्होत्से और कंचनजंगा चोटियों का दृश्य दिखाई देता है.

 

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts