नीट पेपर लीक मामले में CBI ने दायर किया पहला चार्जशीट, 13 लोगों का नाम शामिल

CBI

नीट यूजी पेपर लीक मामले में सीबीआई ने 13 आरोपितों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया। पटना स्थित सीबीआई की विशेष न्यायिक दंडाधिकारी कुमारी रिंकू की अदालत में दायर आरोप पत्र में नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेंदु, आशुतोष कुमार-1, मनीष प्रकाश, आशुतोष कुमार-2, रोशन कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार, अखिलेश कुमार, अवधेश कुमार, शिवनंदन कुमार और आयुष राज के नाम शामिल किया गया हैं।

दरअसल, पांच मई को नीट यूजी परीक्षा आयोजित की गई थी। उसी दिन यह बात सामने आ गई थी कि नीट परीक्षा का पेपर लीक हो गया है।  शुरुआती दौर में नीट पेपर लीक मामले में प्रारंभिक जांच आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) कर रही थी। बाद में पेपर लीक के बढ़ते दायरे को देखते हुए जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया गया। उसके बाद अब  सीबीआई ने 13 आरोपितों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दायर किया।

जानकारी हो कि, सीबीआई ने 23 जून से इस मामले की जांच शुरू की। आरोपियों के खिलाफ सबूत इकट्ठा करने के लिए उसने उन्नत फोरेंसिक तकनीकों, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी, सीसीटीवी फुटेज, टावर लोकेशन विश्लेषण का उपयोग किया है। अपनी जांच का पहला चरण पूरा करने के बाद सीबीआई ने गुरुवार को अदालत में अपना पहला आरोप पत्र दाखिल किया। अन्वेषण ब्यूरो ने आइपीसी की धारा 120-बी, 201, 409, 380, 411, 420 और 109 के तहत पेपर लीक मामले में 13 लोगों को आरोपी बनाया है।

उधर, सीबीआई से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार इन आरोपियों के अलावा अन्य आरोपियों और संदिग्धों की के खिलाफ मामले के अन्य पहलुओं पर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की जांच जारी है। पेपर लीक मामले के कई अन्य आरोपी पहले से ही पुलिस या फिर न्यायिक हिरासत में हैं। जैसे ही इन आरोपियों, संदिग्धों के खिलाफ आगे की जांच पूरी हो जाएगी, जांच एजेंसी पूरक आरोप पत्र दाखिल करेगी।

Recent Posts