नीट-यूजी की दोबारा परीक्षा में 813 छात्र शामिल हुए एनटीए

neet 80 1719154460 648157 khaskhabar

एनटीए ने पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातक (एनईईटी-यूजी) में अनुग्रह (ग्रेस) अंक प्राप्त करने वाले 1,563 छात्रों के लिए रविवार को दोबारा परीक्षा आयोजित की, लेकिन इसमें से 813 छात्र उपस्थिति हुए। एनटीए अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परीक्षा में कम से कम 52 प्रतिशत छात्र शामिल हुए। इसमें बालोद और दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), सूरत (गुजरात), शिलांग (मेघालय), बहादुरगढ़ व झज्जर (हरियाणा) और चंडीगढ़ के सेंटर थे। दरअसल, पांच मई को आयोजित हुई नीट-यूजी की परीक्षा में इन छह सेंटरों पर छात्रों ने समय के नुकसान की बात कही थी, जिसके बाद इन्हें एनटीए ने ग्रेस अंक दे दिया था। विवाद के बाद कुल 1563 छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई गई। रविवार दोपहर 2 बजे से शाम 520 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई। इस दौरान सभी सेंटरों पर पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई। इस बीच, एनटीए ने रविवार को 17 उम्मीदवारों को परीक्षा से बाहर कर दिया, जो 5 मई को बिहार के केंद्रों पर परीक्षा में शामिल हुए थे। अधिकारियों के मुताबिक, इन 17 अभ्यर्थियों के बारे में कदाचार का पता चलने के बाद परीक्षा में शामिल होने से रोका गया। चंडीगढ़ में दो छात्रों के लिए सेंटर बना पर वे नहीं आए।

सीबीआई को बिहार के कोचिंग संचालक की तलाश

नई दिल्ली/कुशीनगर। सीबीआई ने यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र लीक मामले में यूपी के कुशीनगर में शनिवार को एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर सात से आठ घंटे तक पूछताछ की और साथ लेकर चली गई। सीबीआई ने शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र लीक में अज्ञात के खिलाफ गुरुवार को प्राथमिकी दर्ज की थी। यह पता चला है कि सीबीआई की टीम बिहार के निवासी कोचिंग संचालक के बारे में पता लगाने में जुटी हुई है।

कहां कितने छात्र पहुंचे

राज्य/जिला उपस्थित अनुपस्थित छात्र छात्र

चंडीगढ़ 0 2

छत्तीसगढ़

बालोद 115 70

दंतेवाड़ा 176 241

गुजरात, सूरत 1 0

हरियाणा

झज्जर 178 134

महेंद्रगढ़ 109 73

मेघालय, तुरा 234 230

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts