नेपाल का सार्क के विदेश मंत्रियों की बैठक न्यूयार्क में करने का प्रस्ताव

a19 jpg

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) को एक बार फिर से सक्रिय बनाने को लेकर नेपाल सरकार ने पहल की है। नेपाल के विदेश मंत्रालय की पहल पर काठमांडू स्थित सार्क सचिवालय की तरफ से सार्क के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक का समय तय करने का आग्रह किया गया है। सार्क सचिवालय की तरफ से 26 सितम्बर की तारीख प्रस्तावित की गई है। हालांकि अफगानिस्तान को अब तक यह पत्र नहीं भेजा गया है।

काठमांडू स्थित सार्क सचिवालय के तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अमेरिका के न्यूयार्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के दौरान सार्क देशों की विदेश मंत्री स्तरीय बैठक प्रस्तावित की गई है। नेपाल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने बताया कि सार्क के अध्यक्ष होने के नाते नेपाल ने एक बार फिर से इसकी सक्रियता को लेकर पहल की है। उन्होंने बताया कि यदि भारत और पाकिस्तान दोनों सहमत होते हैं तो यह 5 वर्ष के बाद विदेश मंत्रियों की पहली औपचारिक बैठक होगी।

2019 में न्यूयार्क में ही हुई थी सार्क विदेश मंत्रियों की आखिरी बैठक

आखिरी सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक सितम्बर 2019 में न्यूयार्क में ही हुई थी। सार्क देशों का पिछली बार शिखर सम्मेलन नेपाल में 2014 में हुआ था। उसके बाद 2016 में यह बैठक पाकिस्तान में प्रस्तावित थी परन्तु पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा काश्मीर में सेना के कैंप पर आतंकी हमला करने के कारण भारत ने इस्लामाबाद में होने वाले सार्क शिखर सम्मेलन में नहीं जाने का फैसला किया था। उसके बाद वह सम्मेलन स्थगित हो गया। उस समय से अब तक सार्क की गतिविधि बिलकुल ठप पड़ गई है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts