नेहरू युवा केन्द्र संगठन, पटना, बिहार द्वारा पटना में हिन्दी कार्यशाला सह सम्मेलन का हुआ आयोजन

IMG 20231201 WA0110

 

नेहरू युवा केन्द्र संगठन, पटना, बिहार द्वारा पटना में हिन्दी कार्यशाला सह सम्मेलन का हुआ आयोजन

हिन्दी भाषा हिन्दुस्तान को एक सूत्र में बांधने का काम करता है- एस के मालवीय

हिंदी का व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ है- अंशुमान प्रसाद

नेहरू युवा केन्द्र संगठन, पटना, बिहार द्वारा सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के कर्पूरी ठाकुर सदन पटना स्थित सभागार में हिन्दी कार्यशाला सह सम्मेलन का आयोजन शुक्रवार (01.12.2023) को किया गया। हिन्दी कार्यशाला के उद्घाटनकर्ता सह मुख्य अतिथि एस के मालवीय, अपर महानिदेशक, पीआईबी-सीबीसी, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, पटना ने कहा कि हिन्दी भाषा हिन्दुस्तान को एक सूत्र में बांधने का काम करता है। कुछ अहिन्दी राज्यों में इसके प्रतिरूचि का अभाव देखने के बावजूद भारत सहित पूरे विश्व में हिन्दी की स्वीकार्यता बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि हिन्दी के प्रचार प्रसार में हिन्दी फिल्में, गीत, संगीत, साहित्य की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। अपर महानिदेशक ने कहा कि हिन्दी किसी दूसरी भाषा से कमतर नहीं है। हिन्दी के प्रति हिन्दी भाषियों के दिल में अंग्रेजी को लेकर झुकाव देखने को मिलता है। उन्होनें कहा कि अपने मन के अंदर हिन्दी को लाकर हिन्दी का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें कहा कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा में शिक्षा देने की बात कही गई है।

वहीं, नेहरू युवा केंद्र संगठन, पटना के राज्य निदेशक, अंशुमान प्रसाद दास ने कहा कि हिन्दी लोगों को जोड़ने का काम करता है। मैं अहिन्दी क्षेत्र का वासी हूं, इसने मुझे बहुत प्रभावित किया है। उन्होनें कहा कि हिन्दी भाषा में पहले 20 हजार शब्द थे। अब दो लाख शब्द हो गए हैं। जाहिर है, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार हुआ है।

कार्यशाला के प्रथम सत्र में लेखक और कवि डॉ. विमलेंदु कुमार सिहं ने हिन्दी के संवर्धन में स्थानिय भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ० विमलेन्दु कुमार सिंह ने कहा कि हिन्दी के संवर्द्धन में स्थानीय भाषा का अत्याधिक महत्व है। चूंकि बिहार में पांच स्थानीय भाषाएं बोली जाती हैं, जिसमें मैथिलि को छोड़कर शेष चार भाषा भोजपुरी, अंगिका, बजिका एवं मगही सभी की लिपि हिन्दी देवनागरी ही है। उक्त स्थानीय भाषाओं का हिन्दी को सबल बनाने में बहुत ही सहायक है।

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में कुमार सुन्दरम में हिन्दी की व्यापकता और संवैधानिक स्वीकार्यता होने के कारण राजभाषा का महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री सुन्दरम में कहा कि राजभाषा एक सम्पर्क भाषा के रूप में कार्य करती है। यह कारण है कि हिन्दी को संवैधानिक स्वीकार्यता मिली। युग युगों से हर सदी का सिलसिला है आदमी। एक जाता एक आता कम न होता आदमी। हिन्दी भारत की राजभाषा है. संविधान के अनुच्छेद 343 (1) के अनुसार, हिन्दी देवनागरी लिपि में लिखी जाती है. संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत, संघ की राजभाषा हिन्दी है। अनुच्छेद 351 के तहत, हिन्दी भाषा का प्रसार, वृद्धि और विकास करना संघ का कर्तव्य है. हिन्दी भाषा को भारत की सामासिक संस्कृति के सभी तत्वों की अभिव्यक्ति का माध्यम बनाना है। साथ ही बताया कि हिंदी की व्यापकता के लिए हिंदी की बोलियों जैसे भोजपुरी अंगिका अवधी के विकाश पर बल देना होगा।

कार्यशाला के तृतीय सत्र में बबन कुमार, हिन्दी अधिकारी, लेखा एवं परीक्षा कार्यालय, पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर ने राजभाषा नीति, राजभाषा अधिनियम, राजभाषा नियम / आदेशों पर विस्तार से अपना विचार रखे। जिला युवा अधिकारियों के प्रश्नों के उत्तर का निष्पादन किया गया। उन्होंने संचिका, आदेश, टिप्पण आलेखन आदि विषयों पर चर्चा की गई।

हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत हिन्दी निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें तीन प्रतिभागियों का चयन किया गया, जिसमें प्रथम पुरस्कार सुश्री रश्मि सिंह, जियुअ, नेयुकें मजुफ्फरपुर, द्वितीय पुरस्कार श्री जनक राज मीणा, जियुअ, नेयुकें कटिहार एवं तृतीय पुरस्कार श्री सागर माहेश्वरी, जियुअ, नेयुकें बक्सर को प्रदान किया गया। पुरस्कार के लिए क्रमशः रू० 800/-, रू0 500/- तथा रू0 300/- की राशि दी गई तथा उनको प्रमाणपत्र भी दिया गया। अंत में सत्येन्द्र प्रसाद कर्ण, ए. पी. एस., राज्य कार्यालय, पटना द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कार्यक्रम के दौरान चन्देश्वर पाण्डेय, समित कुमार राजू ने कार्यक्रम के आयोजन में सहयोग किया। मौके पर पीआईबी-सीबीसी के उपनिदेशक संजय कुमार मौजूद थे । बिहार के सभी जिलों के कुल 36 जिला युवा अधिकारी तथा लेखा एवं कार्यक्रम सहायक ने भाग लिया।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts