नौसेना में 1390 अग्निवीरों का चौथा बैच तैयार, 09 अगस्त​ को पीओपी​

f3311d3d14c8437553bf3e3f90920736 863632210 jpg

भारतीय नौसेना में जल्द ही चौथे बैच के अग्निवीर मिलने जा रहे हैं। आईएनएस चिल्का पर​ प्रशिक्षण ​पूरा होने के बाद 1390​ अग्निवीरों​ का चौथा बैच भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार है।​ इस बैच में 216 ​महिलाएं भी हैं, जिन्होंने एक साथ प्रशिक्षण ​पूरा किया है।​ इन अग्निवीरों​ की पासिंग आउट परेड​ (पीओपी)​ 09 अगस्त​ को होगी, जिसका अवलोकन नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी​ करेंगे।​ सूर्यास्त के बाद होने वाले इस समारोह में ​सभी अग्निवीर आईएनएस चिल्का के मुख्य द्वार से ‘अंतिम पग’ लेंगे।

330 तटरक्षक नाविक भी होंगे पास आउट
इस अवसर पर नौसेना अग्निवीरों के साथ-साथ 330 तटरक्षक नाविक भी पास आउट होंगे। दक्षिणी नौसेना कमान​ के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ​ वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास इस परेड के संचालन अधिकारी होंगे। ओडिशा में आईएनएस चिल्का पर​ होने वाले इस महत्वपूर्ण समारोह ​में पास आउट होने वाले अग्निवीरों के ​परिजन और जाने-माने दिग्गजों के साथ-साथ खेल जगत की हस्तियां भी ​शामिल हो सकेंगी।​ नौसेना ​की यह ‘पीओपी’ न केवल अग्निवीरों के 16 सप्ताह के प्रारंभिक प्रशिक्षण के सफल समापन का प्रतीक है, बल्कि युद्ध के लिए तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार भारतीय नौसेना में उनकी नई यात्रा भी है।

विभिन्न श्रेणियों में ​दिए जाएंगे पुरस्कार
आईएनएस​ चिल्का ​पर दिए गए प्रशिक्षण में शैक्षणिक, सेवा के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण और कर्तव्य, सम्मान एवं साहस के मूल मूल्यों पर आधारित आउटडोर प्रशिक्षण भी शामिल था। ‘पीओपी’ के दौरान काबिल अग्निवीरों को ​नौसेना प्रमुख ​की ओर से विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार ​दिए जाएंगे।​ परेड के बाद नौसेना प्रमुख नई अवसंरचना के निर्माण​, सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे और विभिन्न प्रभागों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।​ ‘पीओपी’ का सीधा प्रसारण 09 अगस्त​ को सायं ​05:10 बजे से भारतीय नौसेना के यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और दूरदर्शन के क्षेत्रीय नेटवर्क पर किया जाएगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts