पांचवें चरण का मतदान आज, तैयारी पूरी

khagaria voting

बिहार में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को पांच सीटों सारण, हाजीपुर (सु.), सीतामढ़ी, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में मतदान होगा। इस चरण में 95 लाख से अधिक मतदाता 80 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। लोजपा (आर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, पूर्व केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी व अली अशरफ फातमी, बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चन्द्र ठाकुर, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी आचार्य सरीखे उम्मीदवारों की अग्निपरीक्षा भी होगी।

मतदान के 48 घंटे पूर्व सीतामढ़ी एवं मधुबनी संसदीय क्षेत्रों में नेपाल से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा सील कर दी गई है। सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इस चरण में 9436 बूथों पर वोट पड़ेंगे। इनमें 4699 बूथों पर सीधे भारत निर्वाचन आयोग नजर रखेगा। मतदान को लेकर रविवार को ईवीएम के साथ मतदानकर्मी बूथों की ओर रवाना हुए।

सभी बूथों पर पुख्ता सुरक्षा 55 हजार जवान तैनात

शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 55 हजार से अधिक सुरक्षा बलों, अश्वारोही दल, नदियों में नावों से गश्ती, बम निरोधक दस्ता तैनात हैं। सुरक्षा बलों को चार सेटेलाइन फोन एवं अतिरिक्त वायरलेस सेट भी दिये गए हैं। आपात स्थिति से निबटने को एक एयर एंबुलेंस तैयार रखा गया है। बूथों पर सशस्त्रत्त् सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। बूथों के एक सौ मीटर के दायरे में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पांचवें चरण में इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

सीट एनडीए इंडिया

हाजीपुर (सु) चिराग पासवान (लोजपा-आर) शिवचंद्र राम (राजद)

सारण राजीव प्रताप रूडी (भाजपा) रोहिणी आचार्य (राजद)

मुजफ्फरपुर राजभूषण निषाद (भाजपा) अजय निषाद (कांग्रेस)

सीतामढ़ी देवेशचंद्र ठाकुर (जदयू) अर्जुन राय (राजद)

मधुबनी अशोक यादव (भाजपा) मो.एए फातमी (राजद)

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts