पाकिस्तान की आतंकी पॉलिसी को किया बेअसर, कनाडा को खालिस्तान पर घेरा, जयशंकर ने बताया कैसे दोनों मुल्कों से बिगड़ रहे संबंध?

IMG 7905 jpeg

पाकिस्तान भारत पर दबाव बनाने और उसे बातचीत की टेबल पर लाने के लिए आतंक का सहारा लेता रहा है। हाल के दिनों में घाटी में आतंक की कई घटनाएं भी सामने आई हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार (2 जनवरी) को कहा कि भारत को बातचीत की टेबल पर लाने के लिए पाकिस्तान आतंकवाद का सहारा लेता रहा है. पाकिस्तान की मुख्य नीति ही आतंकवाद रही है. उन्होंने कहा कि भारत ने अब वह खेल खेलना बंद कर दिया है और पड़ोसी मुल्क की आतंक की नीति को अप्रासंगिक बना दिया है. पाकिस्तान अक्सर ही नापाक मंसूबों के लिए सीमा पार से आतंकियों को भारत की ओर भेजता रहता है।

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में जयशंकर ने कहा, ‘पाकिस्तान लंबे समय से सीमा पार से आतंकवाद का इस्तेमाल भारत पर बातचीत के लिए दबाव बनाने के लिए कर रहा है. ऐसा नहीं है कि हम अपने पड़ोसी के साथ बातचीत नहीं करेंगे. मगर हम उन शर्तों के आधार पर बातचीत नहीं करेंगे जो उन्होंने (पाकिस्तान) रखी हैं, जिसमें बातचीत की मेज पर लाने के लिए आतंकवाद की प्रथा को वैध और प्रभावी माना जाता है।’

कनाडा को लेकर कही ये बात? 

कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों के फैलने को लेकर बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी ताकतों को भारत और कनाडा के राजनयिक रिश्तों के लिए हानिकारक गतिविधियों में शामिल होने की जगह दी गई है. उन्होंने कहा, ‘मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडा की राजनीति में खालिस्तानी ताकतों को बहुत जगह दी गई है. और उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की छूट दी गई है जिससे संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है. मुझे लगता है कि ये न भारत के हित में हैं और न कनाडा के हित में हैं।’

Recent Posts