FarmingNational

पीएम स्व-निधि योजना के जरिए स्ट्रीट वेंडर को लाभ पहुंचाने में मध्य प्रदेश पहले नंबर पर, आज दिल्ली में मिलेगा अवार्ड

Google news

केंद्र सरकार की पीएम स्व-निधि योजना का लाभ देशभर के स्ट्रीट वेंडर को हो रहा है। ऐसे में देश में सबसे ज्यादा स्ट्रीट वेंडर को इसका लाभ देने में मध्य प्रदेश सबसे आगे है। मध्य प्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इनमें से 8 लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रुपये की राशि बैंक से प्राप्त हुई है। इस उपलब्धि के लिए आज (गुरुवार) को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में मध्य प्रदेश को सम्मानित किया जाएगा।

सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवॉर्ड

पीएम स्व-निधि तथा एनयूएलएन के स्टेट मिशन डायरेक्टर कैलाश वानखेड़े ने बताया कि केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू नई दिल्ली में प्रदेश के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई को सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) प्रदान करेंगे। अवार्ड समारोह इंडिया हैबीटेट सेंटर में आयोजित किया जा रहा है।

समारोह में नगरीय निकाय उज्जैन, खरगोन एवं सारणी को पीएम स्व-निधि में और नगरीय निकाय जबलपुर, सीधी, मंदसौर एवं इटारसी को डे-एनयूएलएम योजनान्तर्गत पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में पीएम स्व-निधि योजना से लाभान्वित दो शहरी पथ विक्रेताओं और दो सहायता समूहों को भी सम्मानित किया जाएगा।

अब तक वितरित की गई राशि

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्व-रोजगार की महत्वाकांक्षी योजना वर्ष 2020 जुलाई से पथकर विक्रेताओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिये संचालित की जा रही है। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से वर्ष 2021 से एक लाख 99 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2022 में एक लाख 70 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। वर्ष 2023 में चार लाख 84 हजार ऋण प्रकरण में राशि वितरित की गई।

वानखेड़े ने बताया कि मध्य प्रदेश में इस वर्ष सर्वाधिक प्रकरणों की स्वीकृति कर राशि का वितरण किया गया है। पीएम स्व निधि योजना के तहत 10, 20 एवं 50 हजार रुपये के ऋण चरण वार पथ विक्रेताओं को स्वीकृत किये गये हैं।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण