CrimeNationalTrending

पुलिस इंस्पेक्टर का बेटा, सिद्धू मूसेवाला की हत्या का आरोप…कौन है गोल्डी बराड़ जिसे सरकार ने घोषित किया आतंकी?

Google news

गोल्डी बराड़ पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का निवासी है। उसके पिता पुलिस इंस्पेक्टर थे। फिलहाल वह कनाडा में रहता है।उस पर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने का भी आरोप है।

केंद्र सरकार ने सोमवार (1 जनवरी) को गैंगस्टर गोल्डी बराड़ को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित कर दिया. सरकार ने यह कदम डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी प्रदीप सिंह की हत्या के बाद उठाया है. प्रदीप की पंजाब के फरीदकोट जिले में गुरुवार को पांच अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

इस हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली थी. बराड़ इस समय कनाडा में है और प्रदीप की हत्या की जिम्मेदारी उसी ने ली है. बराड़ पर पंजाबी लोकप्रिय गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने का भी आरोप है।

कौन है गैंगस्टर गोल्डी बराड़?
गोल्डी बराड़ पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब का मूल निवासी है. वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का करीबी है. उस पर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का भी आरोप है. गोल्डी बराड़ का पूरा नाम सतविंदरजीत सिंह है. उसका जन्म 1994 में हुआ था. वह बीए ग्रेजुएट है. उसके पिता पुलिस इंस्पेक्टर थे. वह वर्तमान में कनाडा में रहता है।

गोल्डी बराड़ के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, जबरन वसूली जैसे कई मामले दर्ज हैं. फरीदपुर की एक अदालत ने युवा कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या के मामले में गोल्डी के खिलाफ एक गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया था।

गोल्डी बराड़ के चचेरे भाई गुरलाल बराड़ की पिछले साल चंडीगढ़ में हत्या कर दी गई थी. गुरलाल बराड़ बिश्नोई का करीबी था. वह गुरलाल की हत्या का बदला लेने के लिए गैंगस्टर बना था. वह गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ स्टूडेंट वीजा पर कनाडा भाग गया था।

हथियारों की तस्करी में शामिल था गोल्डी बराड़
गृह मंत्रालय ने कहा कि गोल्डी बराड़ सीमा पार से ड्रोन के माध्यम से आधुनिक हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री की तस्करी में शामिल था. वह हत्याओं को अंजाम देने के लिए इन हथियारों को शार्प शूटरों को सप्लाई करता था।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण