International News

पेट्रोल-डीजल खरीदने में पाकिस्तान की आवाम की निकल रही जान, फिर बढ़ा दिये भाव, जानिए 1 लीटर की कीमत

Google news

एक से 15 जुलाई के लिए पेट्रोल की नयी एक्स-डिपो कीमत पिछले पखवाड़े के 258.16 पाकिस्तानी रुपये की तुलना में 2.9 प्रतिशत बढ़कर 265.61 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी।

पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। पेट्रोल-डीजल तो ऐसे बिक रहा है, जैसे सर्राफा की दुकान में जेवर। कीमतें इतनी हो गई हैं कि आदमी खरीदने से पहले 10 बार सोचता है। पाकिस्तान सरकार ने सोमवार को नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ अगले पखवाड़े के लिए ईंधन कीमतों में भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया। सरकार ने इससे पहले ईद-उल-अजहा त्योहार से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की थी। एक अधिसूचना के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमतों में क्रमशः 7.45 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर और 9.56 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

पहले घटाई भी थीं कीमतें

पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से जून है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि पिछले महीने, सरकार ने ईद से पहले पेट्रोल और एचएसडी की कीमतों में क्रमशः 10.20 पाकिस्तानी रुपये और 2.33 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। वित्त मंत्रालय ने देर रात घोषणा में कहा कि पिछले एक पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) की सिफारिशों और प्रधानमंत्री की मंजूरी के आधार पर की गई है।

266 पाकिस्तानी रुपये में 1 लीटर तेल

अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक से 15 जुलाई के लिए पेट्रोल की नयी एक्स-डिपो कीमत पिछले पखवाड़े के 258.16 पाकिस्तानी रुपये की तुलना में 2.9 प्रतिशत बढ़कर 265.61 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी। हालांकि, खुदरा बाजार में पेट्रोल 266 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर से अधिक की कीमत पर उपलब्ध होगा। दूसरी ओर, एचएसडी की नयी एक्स-डिपो कीमत पिछले एक पखवाड़े के 267.89 पाकिस्तानी रुपये की तुलना में 3.6 प्रतिशत अधिक यानी 277.45 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण