पेरिस ओलंपिक: भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में जगह की पक्की, पदक से एक जीत दूर

Boxing

पेरिस ओलंपिक में बुधवार को भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जी हां, उन्होंने 75 किलोग्राम भार वर्ग के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में नॉर्वे की मुक्केबाज के खिलाफ एकतरफा जीत हासिल की। लवलीना ने यह मुकाबला सर्वसम्मति से जीता। नॉर्वे की मुक्केबाज सुन्नीवा हॉफस्टैड के खिलाफ लवलीना ने शानदार शुरुआत करते हुए पहला राउंड अपने नाम किया।

लवलीना को पहले राउंड में सभी जजों ने 10-10 अंक दिए

लवलीना को पहले राउंड में सभी जजों ने 10-10 अंक दिए। वहीं नॉर्वे की खिलाड़ी सुन्नीवा को प्रत्येक जज से नौ-नौ अंक प्राप्त हुए। 2022 की विश्व युवा चैंपियन हॉफस्टैड ने पहले राउंड में कई तेज मुक्कों से लवलीना को परेशान करने की कोशिश की, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने कुछ जैब और राइट हुक से जरूरी अंक हासिल किये। इस तरह लवलीना ने यह राउंड सर्वसम्मति से अपने नाम किया।

दूसरे राउंड में भी लवलीना ने किया शानदार प्रदर्शन

इसके पश्चात दूसरे राउंड में भी लवलीना ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और आक्रामक रुख अपनाते हुए हॉफस्टैड के चेहरे पर जोरदार वार किए। इस राउंड को लवलीना ने सर्वसम्मति से जीत लिया।

तीसरे राउंड में भी लवलीना ने लय रखी बरकरार

तीसरे और फाइनल राउंड में भी लवलीना ने अपनी लय बरकरार रखी और आसानी से इस मुकाबले में जीत हासिल कर ली। हालांकि हॉफस्टैड ने तीसरे राउंड में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। जजों ने भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में सर्वसम्मति से फैसला सुनाया।

अब लवलीना की एक और जीत भारत के लिए एक पदक पक्का कर देगी

अब लवलीना की एक और जीत भारत के लिए एक पदक पक्का कर देगी, जो संभवतः उनका दूसरा ओलंपिक पदक हो सकता है, इससे पहले उन्होंने टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीता था।

2020 में टोक्यो ओलंपिक में जीता था कांस्य पदक

उल्लेखनीय है कि लवलीना बोरगोहेन ने वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) में टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीता था। इसी के साथ वह बीजिंग 2008 में विजेंदर सिंह और लंदन 2012 में मैरी कॉम के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय मुक्केबाज बनीं थी। वहीं एशियन चैंपियनशिप 2022 में, बोरगोहेन ने मिडिलवेट (75 किग्रा) वर्ग में प्रतिस्पर्धा की और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। केवल इतना ही नहीं, अगले साल, उन्होंने उसी वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक भी जीता, जिससे वह पेरिस 2024 में पदक के लिए पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक बन गईं। लवलीना ने एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में जगह बनाकर ओलंपिक कोटा हासिल किया, जहां उन्होंने रजत पदक जीता।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts