FoodFarmingNational

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को 109 उच्च उपज देने वाली फसलों की किस्में करेंगे जारी

Google news

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल रविवार को सुबह करीब 11 बजे भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई),नई दिल्ली में 109 उच्च उपज देने वाली जलवायु अनुकूल और जैव-सशक्त फसलों की किस्में जारी करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत भी करेंगे।

61 फसलों की 109 किस्में जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री 61 फसलों की 109 किस्में जारी करेंगे, जिनमें 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं। खेत की फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, फाइबर और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज जारी किए जाएंगे। बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, बागान फसलों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में जारी की जाएंगी।

प्रधानमंत्री ने हमेशा टिकाऊ खेती और जलवायु परिवर्तन के अनुकूल तरीकों को अपनाने को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने भारत को कुपोषण से मुक्त बनाने के लिए मिड-डे मील, आंगनबाड़ी आदि जैसे कई सरकारी कार्यक्रमों से जोड़कर फसलों की जैव-सशक्त किस्मों को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा है कि ये कदम किसानों के लिए अच्छी आय सुनिश्चित करेंगे और उनके लिए उद्यमिता के नए रास्ते खोलेंगे। 109 उच्च उपज वाली किस्मों को जारी करने का यह कदम इस दिशा में एक और कदम है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण