प्राग विश्वविद्यालय में गोलीबारी:बंदूकधारी ने 15 लोगों की कर दी हत्या

14211301 prague shooting police img

प्राग, 21 दिसंबर (रायटर्स) – पुलिस और प्राग आपातकालीन सेवाओं के अनुसार, गुरुवार को प्राग विश्वविद्यालय में एक बंदूकधारी ने “खत्म” होने से पहले कम से कम 15 लोगों की हत्या कर दी और कम से कम 24 अन्य को घायल कर दिया, जो देश की अब तक की सबसे बड़ी सामूहिक गोलीबारी है।

चेक पुलिस ने दोपहर 3 बजे के तुरंत बाद जान पलाच स्क्वायर में चार्ल्स यूनिवर्सिटी के कला संकाय भवन में गोलीबारी का जवाब दिया। (1400 जीएमटी)। पुलिस ने कहा कि हमलावर के पिता – संकाय में एक छात्र – गुरुवार को मृत पाए गए थे।

 

A police officer walks across a bridge over the Vltava river in downtown Prague, Czech Republic, Thursday, Dec. 21, 2023. Czech police say a shooting in downtown Prague has killed an unspecified number of people and wounded others. (AP Photo/Petr David Josek)

 

प्राग के मेयर बोहुस्लाव स्वोबोडा ने चेक टेलीविजन को बताया, “हमने हमेशा सोचा था कि यह एक ऐसी चीज थी जिससे हमें कोई सरोकार नहीं था। अब यह पता चला है कि, दुर्भाग्य से, हमारी दुनिया भी बदल रही है और व्यक्तिगत निशानेबाज की समस्या भी यहां उभर रही है।”

पलाच स्क्वायर के एक कॉन्सर्ट हॉल में रुडोल्फिनम गैलरी के निदेशक पेट्र नेडोमा ने चेक टीवी को बताया कि उन्होंने शूटर को देखा था।

“मैंने गैलरी में एक युवा व्यक्ति को देखा, जिसके हाथ में कुछ हथियार थे, जैसे स्वचालित हथियार, और मैन्स ब्रिज की ओर गोलीबारी कर रहा था। बार-बार, कुछ रुकावटों के साथ, फिर मैंने देखा कि उसने गोली चलाई, हाथ ऊपर किए और हथियार को नीचे फेंक दिया सड़क पर, यह पैदल यात्री क्रॉसिंग पर पड़ा था,” उन्होंने कहा।

पुलिस ने चौराहे और इमारत से सटे क्षेत्र को सील कर दिया, जो शहर के एक व्यस्त हिस्से में स्थित है और यह एक लोकप्रिय सड़क है जो पर्यटकों को ओल्ड टाउन स्क्वायर की ओर ले जाती है।

चेक टीवी के लाइव प्रसारण में सायरन की आवाज के साथ इमारत के पास चमकती रोशनी वाली कई एम्बुलेंस और पुलिस कारें दिखाई दीं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने समाचार वेबसाइट iDnes.cz को बताया कि वे स्कूल के पास ट्राम स्टॉप पर उतरे और “अचानक मैंने गोलीबारी की आवाज़ सुनी”।छा

त्रा क्लारा ने समाचार वेबसाइट को बताया कि वह उन लोगों में शामिल थी जिन्हें पुलिस ने इमारत से बाहर निकाला।

उन्होंने कहा, “यह बेहद डरावना था, हर जगह बहुत सारे पुलिसकर्मी थे, जो सबमशीन गन से हम पर चिल्ला रहे थे और हमें बाहर भागने के लिए कह रहे थे।”

कर्मचारियों और छात्रों को भेजे गए एक ईमेल में कहा गया था कि हमलावर एक इमारत में था।

ईमेल में कहा गया है, “कहीं न जाएं, अगर आप दफ्तरों में हैं तो उन्हें बंद कर दें और दरवाजे के सामने फर्नीचर रख दें, लाइट बंद कर दें।”

एक एक्स उपयोगकर्ता ने छात्रों के एक समूह की एक तस्वीर पोस्ट की, जो इमारत के एक किनारे पर झुककर छिपा हुआ है।

प्रधान मंत्री पेट्र फियाला ने देश के पूर्व की अपनी यात्रा रद्द कर दी और प्राग के रास्ते में थे, उन्होंने एक्स को कहा।

चेक गणराज्य में बंदूक अपराध अपेक्षाकृत दुर्लभ है। पुलिस ने कहा कि दिसंबर 2019 में, एक 42 वर्षीय बंदूकधारी ने पूर्वी चेक शहर ओस्ट्रावा में एक अस्पताल के प्रतीक्षालय में छह लोगों की हत्या कर दी और भागने से पहले खुद को गोली मार ली।

2015 में, उहेर्स्की ब्रोड के एक रेस्तरां में एक व्यक्ति ने आठ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी और फिर खुद को मार डाला।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts