प्रो0 पी. सी. महालनोविस को देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को लेकर किया गया याद

IMG 20240701 WA0113

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंर्तगत राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (क्षेत्र संकार्य प्रभाग) भारत सरकार, पटना द्वारा प्रो0 पी. सी. महालनोविस के देश के सांख्यिकी के क्षेत्र में दिए गए योगदानों को स्मरण करते हुए ‘राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस’ मनाया गया। वर्ष 2024 का राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के अवसर पर थीम है- ‘यूज ऑफ डाटा इन डीसीजन मेकिंग’ है। कार्यक्रम रोशन लाल साहू, उप महानिदेशक के अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

मौके पर उप महानिदेशक ने प्रो0 महालनोविस के द्वारा दिए गए महालनोविस मॉडल पर विस्तृत चर्चा की और बताया कि इस मॉडल ने द्वितीय पंचवर्षीय योजना 1956-61 ने अर्थव्यवस्था को एक नया मोड़ दिया। औद्योगिकरण के क्षेत्र में भारी उद्योगों की स्थापना संभव हो सका।

अतिथि वक्ता ए.एन.सिन्हा सामाजिक संस्थान के प्रो0 राकेश तिवारी एवं बी.एस.कॉलेज, दानापुर के प्रो0 रीता कुमारी ने ‘यूज ऑफ डाटा इन डीसीजन मेकिंग’ के संदर्भ में बताया कि मार्केट ट्रेंड एवं आर्थिक नीति निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। डाटा की बहुलता के कारण ही समूचित नीतियाँ बन रही है। आर्केड बिजनेस कॉलेज के प्रो0 श्रीमती रश्मि गुप्ता ने भी सभा को संबोधित किया। स्वागत भाषण कार्यालय के उपनिदेशक, परिमल ने दिया जबकि धन्यवाद ज्ञापन सहायक, अभिषेक गौरव ने दिया।

मंच संचालन प्रियंका कुमारी, वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी ने की। इस अवसर पर कॉलेज के आमंत्रित छात्रों/छात्राओं के बीच क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया एवं प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय विजेताओं को उपमहानिदेशक रोशन लाल साहू द्वारा पुरस्कृत किया गया। मौके पर कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Related Post
Recent Posts