ElectionNationalPolitics

बंगाल में 78.19 फीसदी तो अनंतनाग में टूटा रिकॉर्ड

Google news

लोकसभा चुनाव में छठे चरण की वोटिंग आज खत्म हो गई है. इस चरण में 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आयोग की ओर से शाम 7 बजकर 45 मिनट तक के अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, 59.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. हालांकि, मतदान के फाइनल आंकड़े अगले एक दो दिन में सामने आ जाएंगे. देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं का उत्साह बरकरार दिखाई दिया. हर बार की तरह इस बार भी बंगाल में बंपर वोटिंग देखने को मिली है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में रिकॉर्ड वोटिंग देखने को मिली है.

छठे चरण में बिहार, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड, दिल्ली, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में मतदान हुआ. इस चरण की 58 सीटों पर कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे. इस चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता थे. इनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे.

20240525 233136

सीटों की बात करें तो इस चरण में बिहार की 8, हरियाणा की 10, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 4, दिल्ली की 7, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोट डाले गए. 8 राज्यों में सबसे ज्यादा वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से बंपर वोटिंग देखने को मिली है.

20240525 233133

कहां कितने फीसदी पड़े वोट?

बिहार की 8 सीटों पर 53.30 फीसदी वोटिंग

हरियाणा की 10 सीटों पर 58.37 फीसदी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर 52.28 फीसदी वोटिंग

झारखंड की 4 सीटों पर 62.74 फीसदी मतदान

दिल्ली की 7 सीटों पर 54.48 फीसदी मतदान

ओडिशा की 6 सीटों पर 60.07 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 54.03 फीसदी वोटिंग

पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर 78.19 फीसदी मतदान

कई बड़े चेहरों की साख दांव पर

इस चरण में कई वीवीआईपी चेहरे भी मैदान में हैं. नई दिल्ली लोकसभा सीट से बांसुरी स्वराज मैदान में हैं. वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में दो बड़े चेहरे मनोज तिवारी और कन्हैया कुमार के बीच मुकाबला है. यूपी की सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर मेनका गांधी, आजमगढ़ सीट पर दिनेश लाल यादव और धर्मेंद्र यादव, ओडिशा की पुरी सीट से बीजेपी नेता संबित पात्रा, हरियाणा के कुरुक्षेत्र में नवीन जिंदल, करनाल में मनोहर लाल खट्टर, गुड़गांव से राज बब्बर, बंगाल की तमलुक सीट पर अभिजीत गंगोपाध्याय और जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती के भाग्य का फैसला अब ईवीएम में कैद हो गया है.

अनंतनाग-राजौरी में रिकॉर्ड वोटिंग

जम्मू कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर 18.36 लाख मतदाताओं में से 51 प्रतिशत से अधिक ने शनिवार शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जिससे निर्वाचन क्षेत्र में 28 वर्षों से अधिक के मतदान प्रतिशत का रिकार्ड टूट गया. आयोग के मुताबिक, शाम पांच बजे तक अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में 51.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. हालांकि, फाइनल आंकड़े अभी आने बाकी हैं. पुराने अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में 2019 में मतदान लगभग नौ प्रतिशत हुआ था, जबकि 2014 में यह 29 प्रतिशत के करीब था.

पुंछ में पोलिंग बूथ के बाहर झड़प

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मेंढर उपमंडल में एक पोलिंग बूथ के बाहर दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प की घटना सामने आई. झड़प में चार महिलाओं सहित छह लोगों को मामूली चोटें आईं हैं. अधिकारियों की मानें तो पुलिस के हस्तक्षेप के बाद शाहपुर सेक्टर के मतदान केंद्र पर मतदान की प्रक्रिया बिना किसी रूकावट के जारी रही. पुलिस ने इस मामले को लेकर केस दर्ज कर लिया है.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण