National

बजट देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Google news

देश की नई संसद में आज (मंगलवार) वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने आम बजट प्रस्तुत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेश हुए देश के आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए बजट को देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाला बताया। उन्होंने कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई ऊंचाई मिलेगी, यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

पहली नौकरी पाने वाली युवा की पहली तन्ख्वाह सरकार देगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभूतपूर्व अवसर बढ़ाना हमारी सरकार की पहचान रही है, आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है। इस बजट में सरकार ने रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन स्कीम की घोषणा की है, इससे देश में करोड़ो नए रोजगार बनेंगे, इस योजना के तहत इससे जीवन में पहली नौकरी पाने वाली युवा की पहली तन्ख्वाह हमारी सरकार देगी। कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर 1 करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप योजना से गांव के, गरीब के नौजवान देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे।

स्वरोजगार को बल

पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है, इसी उद्देश्य से बिना गारंटी के मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख किया गया है। इससे छोटे कारोबारियों, विशेष रूप से महिलाओं, दलित, पिछड़े और आदिवासी परिवारों में स्वरोजगार को बल मिलेगा।

भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाएंगे

उन्होंने कहा, “हम सब मिलकर भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाएंगे, इस बजट में लघु उद्योगों के लिए ऋण की आसानी बढ़ाने वाली नई योजनाओं का ऐलान किया गया है। विनिर्माण और निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र को हर जिले तक ले जाने के लिए बजट में अहम घोषणा की गई है। यह बजट स्टार्टअप, इनोवेशन इकोसिस्टम के लिए ढेर सारे नए अवसर लेकर आया है। “

गरीब और मध्यम वर्ग को लगातार टैक्स से राहत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले 10 साल में ये सुनिश्चित किया है कि गरीब और मध्यम वर्ग को लगातार टैक्स से राहत मिलती रहे। इस बजट में भी इनकम टैक्स में कटौती और स्टैंडर्ड डिडक्शन में वृद्धि का बहुत बड़ा फैसला लिया गया है। टीडीएस के नियमों को भी सरल किया गया है। इन कदमों से हर टैक्सपेयर को अतिरिक्त बचत होने वाली है।

बजट का फोकस देश के किसान पर

इसके अतिरिक्त पीएम मोदी ने यह भी कहा कि इस बजट का एक बहुत बड़ा फोकस देश के किसान है। अन्न भंडारण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्कीम के बाद अब हम सब्जी उत्पादन क्लस्टर बनाने जा रहे हैं। इससे छोटे किसानों को सब्ज़ियों-फल, अन्य उपज के लिए नए बाजार मिलेंगे और बेहतर दाम मिलेंगे। देश में गरीबी समाप्त हो, गरीब का सशक्तिकरण हो, इस दिशा में भी आज के बजट में प्रमुख घोषणाएं की गई हैं। गरीबों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाना तय हुआ है। जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान, सैचुरेशन अप्रोच के साथ 5 करोड़ आदिवासी परिवारों को मूलभूत सुविधाओं से जोड़ेगा। इसके अलावा ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 25 हजार नए ग्रामीण क्षेत्रों को ऑल वेदर रोड से जोड़ा जाएगा।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण