Bhagalpur

बदल गया सुल्तानगंज का नाम ! बैठक में प्रस्ताव पारित

Google news

नगर परिषद के सभागार में बुधवार को सभापति राजकुमार गुड्डू की अध्यक्षता में हुई नगर परिषद की सामान्य बोर्ड की बैठक में सुल्तानगंज का नाम बदल कर अजगैवीनाथ धाम किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करने सहित कई अहम फैसले लिए गए।

उनमें अजगैवीनाथ धाम को अनुमंडल का दर्जा दिए जाने, अगले माह से शुरू हो रहे श्रावणी मेले में कांवरियों को सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने, भीषण गर्मी को देखते जल नल योजना से जुड़ी खामियों को अविलंब दूर करने आदि से संबंधित फैसले भी लिए गए।

बैठक में कई अधिकारी और नेता रहे मौजूद

इस बैठक में क्षेत्रीय विधायक प्रो. ललित नारायण मंडल, कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, उपसभापति नीलम देवी उपस्थित थे। सर्वप्रथम गत बैठक की संपुष्टि करते हुए पार्षद द्वारा चयनित योजनाओं से संबंधित आवेदनों को स्वीकृति दी गई। सामान्य बोर्ड की बैठक में क्षेत्र के विकास को लेकर महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विचार-विमर्श हुआ।

शहर का नाम अजगैवीनाथ धाम किये जाने का प्रस्ताव पारित

बुधवार को नगर परिषद के सभागार में आयोजित सामान्य बोर्ड की बैठक में उपस्थित वार्ड पार्षद के बहुमत से सुल्तानगंज का नाम अजगैवीनाथ धाम होने प्रस्ताव पारित किया गया। हालांकि, बैठक में उपसभापति नीलम देवी मौन रहीं। सभी लोगों ने इससे पूर्व सशक्त समिति की बैठक में सुल्तानगंज का नाम अजगैवीनाथ धाम पारित होने पर भी खुशी जाहिर की।

images 46

28 में से मात्र तीन पार्षदों ने जताई आपत्ति

नगर परिषद की सामान्य बोर्ड की बैठक में सुल्तानगंज का नाम अजगैवीनाथ धाम का प्रस्ताव पारित होने पर नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 18 के पार्षद रामानंद पासवान, वार्ड संख्या 11 के पार्षद मोहम्मद इजराइल पप्पू एवं वार्ड संख्या 12 की पार्षद बीबी गुलशन आरा ने आपत्ति जताई। वार्ड पार्षद रामानंद पासवान ने बताया कि सुल्तानगंज का पुराना नाम हिरणपुरी है और यह बौद्ध विहार है।

कुछ लोग हिरणपुरी के नाम का रख रहे थे प्रस्ताव

उनका कहना था कि इसलिए इसका नाम हिरणपुरी होना चाहिए। आपत्ति के बादजूद बैठक में मौजूद पार्षदों ने प्रचंड बहुमत से इस प्रस्ताव को पारित कर दिया। अनुमंडल बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी नगर सभापति ने बताया कि नगर परिषद की सामान्य बोर्ड की बैठक में सदन द्वारा सर्वसम्मति से इसे अनुमंडल बनाने का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किया गया। इस संबंध में सरकार को पत्र भेजने की स्वीकृति प्रदान की गई। यह चिर लंबित मामला है।

कांवरियों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने का फैसला

श्रावणी मेला के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले कांवरियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। इसके लिए कई बिंदुओं पर विचार किया गया। इसके तहत कांविरयों के गुजरने वाले नगर के सभी मार्गों की मरम्मत व सफाई कराई जाएगी। सभी कांवरिया धर्मशालाओं की मरम्मत व रंग-रोगन कराकर वहां बिजली -पानी आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने का फैसला भी लिया गया। बैठक में श्रावणी मेला के शुभारंभ के पूर्व स्वच्छता उपयोग हेतु स्प्रिंकल मशीन, सुपर सकर मशीन सहित कई मशीने खरीदने की स्वीकृति प्रदान की गई।

अजगैवीनाथ धाम के संबंध में डीएम से करेंग बात, यहां बनेगा गंगा रिवर फ्रंट

विधायक नप के नगर परिषद के सामान्य बोर्ड की बैठक में शामिल स्थानीय विधायक प्रो ललित नारायण मंडल ने बताया कि पूर्व में भी सुल्तानगंज का नाम अजगैवीनाथ धाम किए जाने का मुद्दा विधानसभा में उठाया गया था। लेकिन अब नगर परिषद में यह नाम पारित होने से यह रास्ता और सरल हो गया है। इस संबंध में वे अतिशीघ्र डीएम से पत्राचार करेंगे।

उन्होंने बताया कि 165 करोड़ की लागत से गंगा रिवर फ्रंट का निर्माण कराया जाएगा। योजना को प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। योजना टेंडर की प्रक्रिया में है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही रिवर फ्रंट का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सुल्तानगंज का गंगा रिवर फ्रंट हरिद्वार से भी भव्य बनेगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के उत्तरी भाग में गंगा रिवर फ्रंट का निर्माण होगा और दक्षिणी भाग में सड़क का निर्माण होगा।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण