EducationBiharExamsKatiharResult

बिहार : इसरो में वैज्ञानिक बनी कटिहार की आशना

Google news

26 जून को भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की वैज्ञानिक अभियंता, एससी (इलेक्ट्रॉनिक्स) की परीक्षा में कटिहार की बेटी ने सफलता का परचम लहराया है।

इस परीक्षा में कदवा प्रखंड के सोनैली बाजार निवासी कपड़ा व्यवसायी अशोक बंका की पुत्री आशना कुमारी बंका ने छठी रैंक हासिल की। इस परीक्षा में पूरे देश से सात से आठ लाख अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं जिसमे सिर्फ आठ छात्र-छत्राओं का ही चयन किया जाता है। इस परीक्षा को पूरे देश में सिर्फ दो छात्रा ने ही सफलता हासिल की है।

इसमें कदवा की आशना कुमारी बंका भी शामिल है। आशना की सफलता उनकी माता रेशमी देवी, पिता अशोक बंका, छोटा भाई प्रथम कुमार बंका ,छोटी बहन प्रिया कुमारी बंका के साथ- साथ पूरे कदवा वासी फूले नहीं समा रहे हैं। आशना कुमारी बंका ने सोनैली के ही मध्य विद्यालय बुबना में बचपन में आठवी तक की पढ़ाई करने के बाद सोनैली में ही अवस्थित एएल उच्च विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा पास की है।

उन्होंने एसएम कॉलेज भागलपुर में 11वी और 12वी की पढ़ाई पूरी कर एमआईटी मुजफ्फरपुर से बीटेक व आईआईटी कानपुर से एमटेक किया और वर्तमान में सीनियर रिसर्च इंजीनियर वरिष्ठ अनुसंधान फेलो के पद पर वर्ष 2019 से कार्यरत रहते हुए इस परीक्षा में छठी रैंक हासिल की।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण