बिहार के अस्पतालों में लगेंगे स्कैनर उपलब्ध दवा की जानकारी मिलेगी

Mayaganj hospital

राज्य के अस्पतालों में दवा उपलब्धता की जानकारी मरीजों को स्कैनर से मिल जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक स्वास्थ्य केंद्रों में क्यूआर कोड लगेगा।मरीज इस क्यूआर कोड को अपने मोबाइल फोन से स्कैन कर उस स्वास्थ्य संस्थान से लेकर जिला दवा भंडार स्तर तक आवश्यक दवाओं (ईडीएल) की उपलब्धता की जानकारी ले सकेंगे। इस संबंध में मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत ने बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक को पत्र भेजा है।

इसमें कहा है कि दवा संबंधी ई-पोर्टल को अपग्रेड करने के लिए संबंधित संस्था को निर्देश दें। पत्र में कहा गया है कि अस्पताल में दवा उपलब्धता की जानकारी मरीजों को उपलब्ध कराने के लिए ई औषधि (डीवीडीएमएस) पोर्टल को अपग्रेड कराना है। बिहार में आवश्यक दवाओं की जरूरत और आपूर्ति आदि के प्रबंधन और अनुरक्षण (मैंटनेंस) के लिए सी-डैक नोयडा द्वारा विकसित ई-औषधि पोर्टल को जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक और डीभीडीएमएस मोबाइल एप को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य उपकेंद्र स्तर पर उपयोग किया जा रहा है। दवा सारणी को ज्यादा जरूरी और कम जरूरी दवा में वर्गीकृत भी किया जाएगा। उपलब्ध दवा को हरा और अनुपलब्ध दवा को लाल रंग से प्रदर्शित किया जाएगा।

यह जानकारी मिलेगी

स्वास्थ्य संस्थान का नाम, तिथि, समय, दवा का नाम (हिन्दी में), स्वास्थ्य संस्थान के दवा भंडार की अद्यतन स्थिति, जिला दवा भंडार की अद्यतन स्थिति।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts