बिहार के कई जिलों से बड़ा है पटना का सदर अंचल: सरकार ने 4 हिस्सों में बांटा, कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

IMG 3707 jpeg

बिहार में एक ऐसा भी अंचल यानि सर्किल ऑफिस है, जो सूबे के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों से बड़ा है. इस एक अंचल में दो अनुमंडल औऱ 34 पुलिस थाने हैं. कहा जाता है कि इस अंचल में जो सीओ तैनात हो गया, वह डीएम से भी ज्यादा मौज में रहता है. लेकिन जमीन संबंधी कोई भी काम कराने में आम  लोग त्राहिमाम करते थे. जमाने बाद बिहार सरकार की नींद टूटी है. नीतीश कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में इस अंचल को चार हिस्सों में बांटने का फैसला ले लिया गया.

पटना सदर अंचल बंटेगा

राज्य सरकार के मुताबिक पटना सदर अंचल क्षेत्रफल और जनसंख्या के दृष्टिकोण से काफी बड़ा है. इसके कारण अंचल में भूमि और राजस्व से संबंधित काम सही समय पर नहीं हो पा रहे थे. ऐसे पटना सदर अंचल को विभाजित कर चार नये अंचल-पटना सदर अंचल, पाटलिपुत्र अंचल, पटना सिटी अंचल और दीदारगंज अंचल का सृजन किया जायेगा.

जिले से बड़ा अंचल

पटना सदर अंचल के तहत आने वाला क्षेत्र कितना बड़ा है. इसका अंदाजा लगाइये. इस अंचल में दो अनुमंडल-पटना सदर अनुमंडल एवं पटना सिटी अनुमंडल हैं. इसी अंचल में 34 पुलिस थाना क्षेत्र है. पटना में सदर अंचल के तहत 34 हजार 435 एकड़ जमीन है, जो पूर्व में कच्ची दरगाह, दीदारगंज से लेकर पश्चिम में जगदेव पथ तक 25 कि०मी० लम्बा एवं उत्तर में गंगा नदी के उस पार नकटा दियारा पंचायत से लेकर दक्षिण में बाईपास के आगे फतेहपुर तक लगभग 15 कि०मी० तक फैला हुआ है. इस एक अंचल में 4 से ज्यादा विधानसभा क्षेत्र (दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार और-पटना साहिब) शामिल हैं.

इस तरह हुआ बंटवारा

सरकार ने पटना सदर अंचल को चार भागों में बांटने का फैसला ले लिया है. नये बनने वाले अंचलों के अधीन कौन से क्षेत्र आयेंगे, इसे समझिये

1. पाटलिपुत्र अंचल

पाटलिपुत्र में दीघा, राजीव नगर, हवाई अड्डा, शास्त्री नगर इलाका शामिल है.

2. सदर अंचल

सदर अंचल में बुद्धा कॉलोनी, कोतवाली, एसके पुरी, गांधी मैदान, पत्रकार नगर इलाका शामिल है.

3. पटना सिटी अंचल

पटना सिटी में बहादुरपुर, सुल्तानगंज, आलमगंज, खाजेकला, मेहंदी गंज, अगमकुआं इलाका शामिल है.

4. दीदारगंज अंचल

दीदारगंज अंचल में दीदारगंज और नदी थाना क्षेत्र का इलाका शामिल है.

Recent Posts