BiharPatna

बिहार के IAS अधिकारी के नाम पर ठगी, साइबर अपराधियों ने मैसेज और कॉल कर अधिकारियों से मांगे रुपए

Google news

बिहार में साइबर अपराध की जड़े लगातार मजबूत होती जा रही हैं। साइबर अपराधी भोले-भोले लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इनका मनोबल इतना बढ़ गया है कि अब ये बिहार के बड़ अधिकारियों के नाम पर ठगी करने लगे हैं। ताजा मामला राजधानी पटना से सामने आया है, जहां साइबर अपराधियों ने आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत के नाम पर अधिकारियों को मैसेज और कॉल कर रुपए की मांग की है।

दरअसल, बिहार में साइबर अपराधियों द्वारा बड़े अधिकारियों के नाम पर ठगी करने का मामला कोई नया नहीं है। राज्य के अलग अलग जिलों से कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां साइबर क्रिमिनल्स द्वारा बड़े अधिकारियों की फोटो और उनके नाम का इस्तेमाल ठगी करने के लिए किया गया। ताजा मामला अब राजधानी पटना से सामने आया है।

साइबर अपराधियों ने आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत लगी डीपी के साथ व्हाट्सएप कॉल कर अधिकारियों से पैसों की मां की है। इस तरह के फर्जीवाड़े के बाद आईएएस अधिकारी ने आर्थिक अपराध इकाई को पत्र लिखा है और इसकी शिकायत की है। पत्र में कहा गया है कि साइबर अपराधियों द्वारा मैसेज कर अन्य अधिकारियों से मोटे रकम की डिमांड की जा रही है।

प्रत्यय अमृत की शिकायत पर आर्थिक अपराध इकाई ने केस दर्ज कर लिया है और मामले की छानबीन शुरू कर दी है। बता दें कि गोपालगंज के रहने वाले प्रत्यय अमृत 1991 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। प्रत्यय अमृत अबतक कई विभागों के सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। फिलहाल वह पथ निर्माण विभाग के सचिव हैं। भारत सरकार की तरफ से साल 2011 में उन्हें प्रधानमंत्री उत्कृष्ता पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण