GayaBihar

बिहार : गया के डोभी में 6000 करोड़ होगा निवेश, बनेगा राज्य का सबसे बड़ा औद्योगिक पार्क

Google news

बिहार : गया के डोभी में राज्य के सबसे बड़े औद्योगिक पार्क को मंजूरी मिली है। राष्ट्रीय औद्योगिक कोरिडोर डेवलपमेंट और इम्प्लीमेंटेशन ट्रस्ट (एनआईसीडीआईटी) ने यहां एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर (आईएमसी) बनाने के लिए हरी झंडी दे दी है।

इस कदम से बिहार के औद्योगिक परिदृश्य को नई गति मिलने की उम्मीद है। 1670 एकड़ पर फैले हुए औद्योगिक पार्क बनाने पर 1343.70 करोड़ की लागत आएगी। यहां 6009 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। इससे एक लाख नौ हजार 185 नौकरियां सृजित होंगी। डोभी में बन रहा औद्योगिक पार्क अमृतसर कोलकाता औद्योगिक कोरिडोर परियोजना का हिस्सा है। जीटी रोड पर स्थित होने के कारण यहां की कनेक्टिविटी अच्छी है।झारखंड और उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाली सड़क पर स्थित है। पटना गया डोभी राजमार्ग पर होने के कारण यहां राज्य की राजधानी से पहुंचना भी आसान है।

रेल नेटवर्क और हवाई अड्डा की भी कनेक्टिविटी है। इस कारण पूर्वी, उत्तरी और उत्तर-पूर्व भारत के विशाल बाजारों के साथ-साथ नेपाल, बांग्लादेश और भूटान तक माल ले जाना आसान होगा। यहां प्लग एंड प्ले योजना के तहत भी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा।

रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

राज्य के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र के बनने के बाद रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार मिलेंगे। बाहर काम कर रहे कामगारों को भी घर लौटने में मदद मिलेगी। उद्योग विभाग का कहना है कि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व के साथ गया अब औद्योगिक गतिविधि का केंद्र बनने के लिए तैयार है।

इन क्षेत्रों में होगा निवेश

आईएमसी गया में निवेश के लिए कई क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें कृषि/खाद्य प्रसंस्करण, वस्त्रत्त्, ऑटो कंपोनेंट्स, स्टील-आधारित उत्पाद, मेडिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, निर्माण उद्योग, फर्नीचर, हस्तशल्पि, और हथकरघा शामिल है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण