Bihar

बिहार : नेटवर्क बेहतर करने को लेकर एक से चार तक बाधित रहेगा स्मार्ट मीटर का रिचार्ज सिस्टम

Google news

बिहार : स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं की जानकारी किे लिए बिजली कंपनी ने जरूरी सूचना जारी की है। दरअसल एक से चार जुलाई तक स्मार्ट मीटर के नेटवर्क से संबंधित बड़े स्तर पर काम होना है। इसके लिए स्मार्ट मीटर से जुड़ी कुछ सुविधाओं को इस अवधि में निलंबित रखने का निर्णय लिया गया।

स्मार्ट मीटर से बिजली चालू रहेगी लेकिन अगर आप बिहार ऊर्जा स्मार्ट मीटर एप को छोड़कर अन्य किसी माध्यम से मीटर रिचार्ज करते हैं तो यह आपके एप पर रिफलेक्ट नहीं होगा। मसलन एप पर अकाउंट अपडेट नहीं होगा। अगर अकाउंट माइनस में है तो माइनस ही दिखाएगा। हालांकि सबसे बड़ी राहत रहेगी कि इस दौरान अगर किसी का रिचार्ज खत्म हो जाता है तो बिजली कंपनी उसकी बिजली आपूर्ति को बहाल रखेगी।

तिलकामांझी सब डिवीजन के सहायक विद्युत अभियंता प्रणव मिश्रा ने बताया कि जिन लोगों ने रिचार्ज नहीं कराया है और कनेक्शन कट गया है, वह 30 जून तक रिचार्ज करा लें। क्योंकि 1 जुलाई से सिर्फ बिहार ऊर्जा एप के माध्यम से ही रिचार्ज होगा और अकाउंट अपडेट होगा। ऐसे में उन उपभोक्ताओं को दिक्कत हो सकती है जो काउंटर से या अन्य किसी एप या साइट से रिचार्ज करते हैं। क्योंकि पहले से कनेक्शन कटे उपभोक्ताओं का अकाउंट अपडेट नहीं होगा तो बिजली चालू नहीं हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि इस दौरान नेटवर्क से संबंधित कुछ कामों के कारण यह शटडाउन रहेगा। इस वजह से न तो बिलिंग हो सकेगी और न कलेक्शन। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान कोई भी ऑनलाइन भुगतान, बिलिंग गतिविधियां बंद रहेंगी। कोई भी रिचार्ज ट्रांसफर, स्मार्ट मीटर रिप्लेसमेंट के लिए ऑन डिमांड अनुरोध या कोई अन्य स्मार्ट मीटर रिप्लेसमेंट वर्क (जीनस और इंटेलिस्मार्ट एजेंसी) पूरी तरह से बंद रहेगा। उन्होंने बताया कि संबंधित एजेंसी की ओर से पूरे क्षेत्र के लिए 01 जुलाई से 04 जुलाई तक डिस्कनेक्शन को रोकने का सुझाव दिया गया है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण