EducationBiharBihar Board

बिहार बोर्ड द्वारा 9वीं कक्षा के छात्रों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

Google news

बिहार बोर्ड ने 9वीं कक्षा में दाखिल होने वाले छात्रों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जो छात्र मैट्रिक परीक्षा 2026 में बैठने वाले है उनके लिए 14 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करवाने की तारीख निश्चित कर दी गई है। यह भी बता दें कि छात्रों द्वारा विद्यालय को 11 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी।

परीक्षा समिति ने जारी नोटिफिकेशन में कहा कि रजिस्ट्रेशन में भरी गई जानकारी के अनुसार ही छात्रों का परीक्षा फॉर्म भविष्य में भरा जाएगा। इसलिए यह जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन के दौरान कोई भी लापरवाही ना हो। रजिस्ट्रेशन की कॉलम 16 में छात्र का आधार नंबर अंकित किया जाएगा और यदि छात्र के पास आधार कार्ड नहीं है तो कॉलम 17 में इसकी घोषणा करनी होगी। रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों की आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के विद्यार्थी का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

https://x.com/officialbseb/status/1807677614506537411?s=19

इन व्होकेशनल कोर्स का कर सकते है चुनाव

बिहार बोर्ड ने छात्रों को अब वोकेशनल कोर्स में भी पढ़ाई करने का मौका दिया है। मैट्रिक परीक्षा 2026 में शामिल होने वाले छात्र टूरिज्म, ऑटोमोबाइल, रिटेल, रिटेल मैनेजमेंट, सिक्योरिटी, इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वैलनेस, टेलीकॉम एंड आईटी, आईटीआई ट्रेड का आठवें विषय के रूप में चुनाव कर सकते हैं। जो छात्र कोर्स करना चाहते है उन्हें रजिस्ट्रेशन के समय ही वोकेशनल कोर्स का चुनाव करना होगा।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण