ElectionBiharElection Results 2024Politics

बिहार में एनडीए को 9 सीटों का नुकसान

Google news

बिहार की सभी 40 सीटों पर मंगलवार को मतगणना के बाद चुनाव आयोग ने परिणाम जारी कर दिए। अधिकतर सीटों पर सीधे मुकाबले में एनडीए को 30 और इंडिया गठबंधन को 9 सीटें मिलीं, जबकि बाकी एक सीट पूर्णिया में निर्दलीय पप्पू यादव ने परचम लहराया। एनडीए में जदयू को 12, भाजपा को 12, लोजपा (आर) को 5 और हम को एक सीट हासिल हुई। वहीं, इंडिया में राजद को 4, कांग्रेस को 3, भाकपा माले को दो सीटें हासिल हुई हैं।

इस बार एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है। पिछले चुनाव में 39 सीटें उसके खाते में आई थीं। जदयू को चार और भाजपा को पांच सीटों का झटका लगा है। जदयू को किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया और जहानाबाद में हार का सामना करना पड़ा। जबकि, भाजपा को पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, औरंगाबाद एवं सासाराम (सु.) में शिकस्त मिली। लोजपा (आर) ने अपनी सभी पांच सीटें जीत लीं।

इधर, इंडिया को आठ सीटों का फायदा हुआ है। इनमें राजद को चार, कांग्रेस को दो और भाकपा माले को दो सीटों का लाभ शामिल हैं। वहीं, राजद व भाकपा माले के खाते में एक भी सीट नहीं थी। चुनाव जीतने वाले प्रमुख लोगों में गिरिराज, नित्यानंद, चिराग, ललन, मीसा, राधामोहन, तारिक शामिल हैं। वहीं, हारने वालों में आरके सिंह, उपेंद्र कुशवाहा, रोहिणी आचार्य, रामकृपाल, पवन सिंह भी शामिल हैं।

जदयू के गिरधारी यादव ने राजद के जयप्रकाश यादव को 103844 वोटों से हराया।जदूय के अजय मंडल ने कांग्रेस के अजीत शर्मा को 104868 मतों से किया पराजित।

जदयू – वाल्मीकिनगर, शिवहर, सुपौल, मधेपुरा, सीतामढी, गोपलगंज (सु.), सीवान, झंझारपुर, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा

इंडिया – राजद पाटलिपुत्र, औरंगाबाद, बक्सर, जहानाबाद

कांग्रेस कटिहार, किशनगंज, सासाराम (सु.)

भाकपा माले आरा, काराकाट

निर्दलीय पूर्णिया

जिनकी जीत ने चौंकाया

पप्पू यादव ने पूर्णिया से निर्दलीय जीत कर चौंकाया। उन्होंने जदयू के संतोष कुशवाहा को 23554 मतों से हराया। यहां राजद की बीमा भारती तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं, औरंगाबाद में अभय कुशवाहा की जीत ने भी सबका ध्यान खींचा। अबतक यहां से राजपूत सांसद बनते रहे हैं। इधर, पाटलिपुत्र में दो बार की हार के बाद मीसा भारती की जीत ने सबकी नजरें खींचीं।

रूडी सबसे कम अंतर से जीते

बिहार में सबसे कम वोटों के अंतर से सारण में भाजपा के राजीव प्रताप रूडी ने राजद प्रत्याशी रोहिणी आचार्य को हराया। उनके जीत का अंतर मात्र 10,233 वोटों का रहा। इस सीट से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी पहली बार चुनाव लड़ रही थीं।

जिनकी हार ने ध्यान खींचा

भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री आरके सिंह की आरा से हार ने सभी का ध्यान खींचा। क्षेत्र में कई बड़े विकास कार्य कराने वाले आरके सिंह की हार भाजपा के लिए झटका है। वहीं,काराकाट से उपेंद्र कुशवाहा की पराजय ने भी सभी को चौंकाया। भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह के यहां मैदान में आने से यह हॉट सीट बन गई थी। उपेंद्र कुशवाहा तीसरे स्थान पर रहे।

सबसे बड़ी जीत राजभूषण की

मुजफ्फरपुर से भाजपा के राजभूषण चौधरी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को 220542 वोटों के अंतर से हराकर प्रदेश में सबसे बड़ी जीत हासिल की। चौधरी को 570215 वोट हासिल हुए। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के अजय निषाद को 3 लाख 49 हजार 673 वोट आए।

पहला परिणाम जीतन राम मांझी गया से जीते

चुनाव आयोग ने बिहार में सबसे पहले जीतनराम मांझी की गया (सु.) सीट से जीतने की घोषणा की। एनडीए प्रत्याशी मांझी को कुल 4,94,960 वोट मिले। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद के कुमार सर्वजीत को 1,01,812 वोटों से हराया।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण