WeatherBihar

बिहार में फिलहाल नहीं मिलेगी गर्मी से राहत : पटना समेत इन शहरों में IMD का रेड अलर्ट

Google news

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले लू यानी हीटवेव की चपेट में  हैं और अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर चला गया है। वहीं, पटना में लगातार छठे दिन भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार को पटना सहित सात जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, राज्य के 13 जिलों में उष्ण लहर का ऑरेंज अलर्ट है। यानी अगले 24 घंटे के भीतर राज्य में झुलसाने वाली गर्मी पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को पटना, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास और अरवल में भीषण गर्मी एवं हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सीवान और वैशाली जिले के एक या दो स्थानों पर लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी एवं पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सारण, उत्तर-मध्य भागों के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर एवं दक्षिण-पूर्व के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में गर्म एवं आर्द्र दिन रहने की संभावना है। सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया व कटिहार के एक या दो स्थानों पर बादल छाए रह सकते हैं।

वहीं, पूर्व मॉनसून सीजन यानी एक अप्रैल से 31 मई के बीच सूबे में कम बारिश होने से बिहार के कई जिले बेहाल हैं। मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार राज्य के कुल 14 जिले ऐसे हैं, जहां अप्रैल और मई के मौसम में 21 प्रतिशत से लेकर 71 प्रतिशत तक बारिश की कमी रही। पटना में 37 प्रतिशत, भभुआ में 71 प्रतिशत, भोजपुर में 31 प्रतिशत, सारण में 38 प्रतिशत, गोपालगंज में 23 प्रतिशत, औरंगाबाद में 34 प्रतिशत, सीवान में 29 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

उधर, पटना समेत प्रदेश में गर्म पछुआ और रात में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। तीन दिनों बाद मौसम के मिजाज में बदलाव आने के साथ तापमान में गिरावट आने से राहत मिलने की संभावना है। पटना समेत प्रदेश के अधिकांश भागों का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है। छठे दिन भी पटना का तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान आंशिक गिरावट के साथ 42.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 44.9 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश में सबसे गर्म रहा है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण