बिहार में मानसून पकड़ रहा रफ्तार, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Monsoon

प्रदेश में मंगलवार से मानसून के प्रसार होने के आसार हैं। इसको लेकर परिस्थितियां धीरे-धीरे अनुकूल बन रही है। हालंकि, बिहार में मानसून की बेरुखी और सूरज के तल्ख तेवर से लोग अब भी उमस भरी गर्मी से परेशान हैं। प्रदेश के एक-दो जिलों में ही झमाझम बारिश हो रही है।

इसके अलावा अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई। इस बार जून महीने में अब तक सामान्य से 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है। सूबे में पुरवा चलने के कारण नमी युक्त हवा का प्रवाह जारी है। जिस कारण उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को उत्तर बिहार के साथ ही दक्षिण-पूर्व भाग के कुछ स्थानों पर गरज व चमक के साथ बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। वहीं पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि बुधवार को राज्य के अधिकतर जिलों के कुछ स्थानों पर गरज, चमक और आंधी के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

उधर, प्रदेश में मानसून प्रवेश करने के बाबजूद लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। हालांकि 20 जून को मानसून प्रवेश करने के बाद प्रदेशवासियों को आंशिक तौर पर गर्मी से राहत मिली थी। लेकिन सूरज की तल्ख तेवर के कारण प्रदेश एक बार फिर से धीरे-धीरे भीषण गर्मी की चपेट में आने लगा है।

Related Post
Recent Posts