बिहार में लू का कहर जारी, तीसरे दिन 51 की मौत

heat wave e1717008082541

बिहार : राज्य में गर्मी जानलेवा हो गई है। शुक्रवार को तीसरे दिन लू ने 51 लोगों की जान ले ली। इनमें 12 मतदानकमी हैं। लू से सबसे अधिक 15 लोगों की मौत औरंगाबाद जिले में हुई है। पटना के चार, नालंदा और कैमूर में छह-छह तो रोहतास व गया में पांच-पांच लोगों की जान चली गई। हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को लू से 14 लोगों के मरने की पुष्टि की है। इनमें 10 मतदानकर्मी भी शामिल हैं।

लू से जान गंवाने वाले मतदानकर्मियों में भोजपुर के पांच, रोहतास के तीन, कैमूर-औरंगाबाद के एक-एक चुनावकर्मी हैं। हालांकि पटना जिले में भी दो मतदानकर्मी की मौत के साथ आंकड़ा बढ़कर 12 हो गया। इससे पहले प्रदेश में बुधवार को आठ तो गुरुवार को 59 लोगों की मौत लू से हो गई थी।

उधर, मुंगेर में भीषण गर्मी के बीच आरा निवासी 59 वर्षीय दारोगा ददन प्रसाद सिंह की मौत हो गई। वहीं कटिहार में पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में यात्रा के क्रम में असम की एक महिला यात्री की जान चली गई। वह असम के सोनीतपुर जिले के रंगापारा थाना क्षेत्र की रहनेवाली थी। इधर, गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बुधवार की देर शाम से लेकर अबतक 54 मरीज भर्ती हुए। इनमें अब तक पांच लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गयी।

ट्रेन में दम घुटने से सारण के मां-बेटे ने तोड़ा दम सारण के काहीं गांव में अपने मायके आई महिला व उसके बेटे की ट्रेन में भीषण गर्मी और भीड़ की वजह से दम घुटने से मौत हो गई। दोनों जनरल बोगी में बैठकर चंडीगढ़ जा रहे थे।

लखनऊ/रांची। यूपी और झारखंड में लू से शुक्रवार को 27 मतदानकर्मियों समेत 146 लोगों की मौत हो गई। यूपी में लू से 118 लोगों की मौत हुई। इनमें 27 मतदानकर्मी भी शामिल हैं। झारखंड में लू और जानलेवा हो गई है। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान भीषण गर्मी के कारण 28 लोगों की मौत हो गई। इसमें पलामू और चतरा में आठ-आठ, कोल्हान के जिलों में तीन, गढ़वा में पांच और हजारीबाग, रामगढ़ और धनबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य के पलामू, गढ़वा में शुक्रवार को भी भीषण गर्मी जारी रही।

भागलपुर का अधिकतम व न्यूनतम तापमान गिरने से आंशिक राहत

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को उत्तर बिहार में एक सिस्टम बना गया। जिस कारण गुरुवार रात से शुक्रवार तक प्रदेश के 12 जिलों के 52 जगहों पर बारिश हुई। भागलपुर में शुक्रवार को चार से सात डिग्री पारा गिरा। भागलपुर में अधिकतम तापमान 33.6, न्यूनतम पारा 23.4 रिकॉर्ड किया गया। सुबह में हल्की बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं, पटना के अधिकतम-न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। पटना का अधिकतम तापमान 36.7 और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

देशभर में लू का खतरा 45 गुना ज्यादा हुआ

नई दिल्ली। ग्लोबल वार्मिंग के कारण देश में लू का खतरा 45 गुना बढ़ गया है। यह तीन तरह से भयावह हुई है। एक, लू की आवृत्ति बढ़ रही है। दूसरा, यह पहले की तुलना में ज्यादा गर्म हुई है, जिससे तीव्रता बढ़ी है। तीसरे, इसकी अवधि और दायरा दोनों बढ़ रहा है। नेचर जर्नल की रिपोर्ट में इस तरह के बदलाव का जिक्र है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Related Post
Recent Posts