बिहार में होगी बंपर बहाली, इस विभाग में 1.5 लाख पदों के लिए होगी नियुक्ती; मंत्री ने किया एलान

nitish kumar jpg

बिहार में फिर से नौकरी की बहार आने वाली है। राज्य के अंदर बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी को लेकर बहाली निकलने वाली है। इस बात का एलान खुद नीतीश कैबिनेट के मंत्री ने किया है। उन्होंने यह कहा है कि जल्द की राज्य के अंदर लगभग दो लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यह नीतीश कुमार के तरफ से गांधी मैदान में किये गए वादों का एक भरोसा होगा।

दरअसल, बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी खबर है। राज्य के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने घोषणा की है कि राज्य में डेढ़ लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इन पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना भी बिहार लोक सेवा आयोग को दे दी गई है। इनमें प्रधानाध्यापक प्रधान शिक्षक और कंप्यूटर शिक्षक के पद शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने प्रदेश जदयू कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी विधायकों और विधान पार्षदों से 10-10 ऐसे सरकारी विद्यालयों की सूची मांगी गई है, जिनके जीर्णोद्धार की जरूरत है। ऐसे विद्यालयों के भवनों का सरकार द्वारा जीर्णोद्धार कराएगी। कुछ जिलों में यह काम शुरू भी हो गया है।

उधर, मदरसों में पाठ्यक्रम से जुड़े विवाद पर उन्होंने कहा कि यह मामला संज्ञान में आने के बाद संबंधित अधिकारियों को छानबीन के निर्देश दिया गया है।उन्होंने कहा कि जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसके आधार पर सुधार के उपाय किए जाएंगे। फिलहाल इस मामले में जांच चल रही है और रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है।

Recent Posts