बिहार से अयोध्या के लिए 36 ट्रेनों का परिचालन

Train

अयोध्या में राममंदिर के उद्घाटन के मौके पर बिहार से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के जाने की तैयारी है। विभिन्न शहरों से श्रद्धालुओं की संख्या का अनुमान कर रेलवे स्पेशल ट्रेनों की योजना बना रहा है। 22 जनवरी को इस भव्य मंदिर का उद्घाटन होना है, लेकिन वहां पहुंचने का सिलसिला 15 जनवरी के आसपास से शुरू हो जाएगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे फिलहाल कोचों की उपलब्धता की दिशा में काम कर रहा है। इधर पटना से अयोध्या की ओर जाने वाली ट्रेनों में बुकिंग की मांग बढ़ती जा रही है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक 15 से 25 जनवरी के बीच 18 जोड़ी ट्रेनें अयोध्या से बिहार के प्रमुख स्टेशनों के लिए चलाई जाएंगी। जिन प्रमुख स्टेशनों से अयोध्या व इसके आसपास लिए ट्रेनें चलाई जानी हैं, उनमें पटना, दानापुर, गया, भागलपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा सहित अन्य स्टेशन शामिल हैं। अयोध्या व उसके आसपास के स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों को ठहराव देने की भी तैयारी हैं। ट्रेनों के रखरखाव के लिए विभिन्न यार्डों में भी विशेष तैयारी करने के निर्देश हैं। हालांकि, पूमरे की ओर से आधिकारिक रूप से अभी ट्रेनों की संख्या को लेकर कोई स्पष्ट संख्या या निर्देश जारी नहीं किया गया है। सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि ट्रेनों के परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड के स्तर से आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

संरक्षा के साथ साथ ट्रेनों में साफ सफाई पर जोर इधर कोहरे में ट्रेनों को तय समय पर परिचालन को लेकर रेलवे जोन में उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में संरक्षा जैसे पहलुओं पर खासकर चर्चा हुई। साथ ही आने वाले दिनों में ट्रेनों में भीड़ भाड़ बढ़ने की वजह से सुरक्षा और बोगी के भीतर साफ सफाई के निर्देश दिए गए हैं।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts