EducationBiharBihar Board

बिहार : 25 जून से एप पर बनेगी शिक्षकों की हाजिरी

Google news

राज्य के सभी स्कूलों में शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और बच्चों की उपस्थिति अब ई-शिक्षाकोष मोबाइल एप के माध्यम से ली जाएगी। शिक्षक-प्रधानाध्यापक 25 जून से आने और जाने के समय इस एप पर उपस्थिति दर्ज करेंगे। वहीं, दूसरे चरण में बच्चों की रोज की उपस्थिति भी इस एप से प्राप्त की जाएगी। बच्चों की उपस्थिति प्राप्त करने के लिए सभी सरकारी स्कूलों में टैबलेट कंप्यूटर उपलब्ध कराया जाएगा।

इसको लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने मंगलवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि प्रतिदिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति के आंकड़े प्राप्त करने की व्यवस्था को बंद कर दी गयी है। नयी व्यवस्था के तहत प्रधानाध्यापक और शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करेंगे। सभी अपने शिक्षक आईडी से एप पर लॉग-इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पूर्व से शिक्षक आईडी उपलब्ध नहीं है अथवा भूल गये हैं, वो अपने प्रधानाध्यापक से संपर्क कर इसे प्राप्त कर सकते हैं। ई-शिक्षाकोष एप में लॉग-इन करने के बाद डैसबोर्ड पर अंकित ‘मार्क अटेंडेंस’ बटन को क्लिक करेंगे। स्कूल के 500 मीटर के दायरे में ही यह एप काम करेगा।

शिक्षकों के तबादले पर विभाग ने रोक लगायी

पटना। शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के स्थानांतरण पर रोक लगा दी है। विभाग ने कहा है कि सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों की काउंसिलिंग और पदस्थापन की प्रक्रिया चल रही है। इस प्रक्रिया के दौरान किसी शिक्षक के स्थानांतरण की सूचना प्राप्त होगी तो संबंधित पर कठोर कार्रवाई होगी। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सन्नी सिन्हा ने मंगलवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है। साथ ही सभी डीएम से स्कूल और विषयवार कार्यरत शिक्षकों और इनके रिक्त पदों की सूची तथा नामांकित बच्चों की संख्या 25 जून तक मांगी गई है।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण