बीपीएसएससी की ओर से कड़ी निगरानी के बीच आयोजित की गयी उत्पाद और विजिलेंस दारोगा की मुख्य परीक्षा, 1280 अभ्यर्थी हुए शामिल

da2b5d41 09bd 45f4 af0e 99fc85db81c4

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के विज्ञापन संख्या-03/2023 के अधीन मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग तथा निगरानी विभाग में अवर निरीक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु आज संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की गयी। परीक्षा केन्द्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साईस, पटना में था तथा इस परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण 1280 अभ्यर्थियों को आहूत किया गया था। परीक्षा में दो प्रश्न-पत्र थे। प्रथम पाली में सामान्य हिन्दी और द्वितीय पाली में सामान्य अध्ययन। प्रथम पाली की परीक्षा 10:00 बजे पूर्वाह्न से 12:00 बजे मध्याह्न तथा द्वितीय पाली की परीक्षा 14:30 बजे से 16:30 बजे तक ली गयी। अभ्यर्थियों की उपस्थिति लगभग 95 प्रतिशत रही।

वर्तमान माहौल को देखते हुए स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए आयोग की ओर से कई ऐतिहाती कदम उठाये गये तथा परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी रखी गयी। परीक्षा केन्द्र पर जैमर लगाये गये थे। सी०सी०टी०भी० सर्विलांस और हॉटलाईन फोन की व्यवस्था की गयी थी, जिससे जैमर ऑन रहने के बावजूद आयोग में बने कंट्रोल रूम से परीक्षा केन्द्र पर सम्पर्क किया जा सके।

अभ्यर्थियों के प्रवेश के समय गेट पर फोटोग्राफी के अतिरिक्त परीक्षा के समय बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट, फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी करायी गयी। AI का प्रयोग करते हुये गेट पर लिये गये फोटोग्राफ से अभ्यर्थियों का मिलान किया गया। जिससे अभ्यर्थियों के स्थान पर अन्य व्यक्ति परीक्षा में शामिल न हो सके। पहली पाली की परीक्षा में एक अभ्यर्थी स्वामी विवेकानन्द कुमार यादव के पास मोबाईल फोन पकड़ा गया। जिससे वे प्रश्न-पत्र को फोटो खींचकर बाहर भेजने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन जैमर लगे रहने के कारण वे प्रश्न-पत्र बाहर भेजने और फोन के माध्यम से कदाचार करने में असफल रहे। उनके विरूद्ध प्राथमिकी अंकित की गयी है और उन्हें पुलिस थाना को सुपुर्द कर दिया गया है। पूछताछ के क्रम में इस अभ्यर्थी ने बताया कि उन्होने 21 जून को ही कॉलेज परिसर में इस उद्देश्य से अपना फोन छुपा दिया था। आज प्रवेश के समय तलाशी देने के बाद मौका पाकर उन्होंने अपना फोन ले लिया। क्योंकि उनको मालूम था कि गेट पर तलाशीकर्ता द्वारा HHMD से जाँच की जा रही है। दोनों पाली की परीक्षा कड़ी निगरानी के बीच स्वच्छ और कदाचार मुक्त तथा शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुई।
बताते चलें की इसके पहले आयोग की ओर से 25 फ़रवरी को बिहार पुलिस दारोगा की मुख्य परीक्षा आयोजित की गयी थी। वहीँ 28 जनवरी को उत्पाद, बिहार पुलिस और निगरानी दारोगा की प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन किया गया था। जबकि 17 दिसम्बर 2023 को आयोग ने बिहार पुलिस दारोगा का प्रारम्भिक परीक्षा लिया था। इसी तर्ज पर बीपीएसएससी की ओर से 3 सितम्बर 2023 को SUB DIVISIONAL FIRE STATION OFFICER और उत्पाद दारोगा के मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया था। जबकि इनकी प्रारम्भिक परीक्षा 16 जुलाई को आयोजित की गयी थी। आयोग का दावा है की इन सभी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण और स्वच्छ तरीके से कराने में आयोग की अहम भूमिका रही है।  इन परीक्षाओं के सफल आयोजन का श्रेय बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को जाता है।
Related Post
Recent Posts