बुध महादशा क्या होती है? जानें इसके प्रभाव और बचाव के उपाय

images 19 1

ज्योतिष शास्त्र में बुध यानी बुध ग्रह को ‘ बुद्धि ‘ का प्रतीक माना जाता है, यह सौर मंडल का सबसे छोटा और तेज़ गति से चलने वाला ग्रह है. वैदिक ज्योतिष में बुध को बुद्धि , संचार और तर्क का ग्रह कहा गया है. यह आपकी मानसिक क्षमताओं, सीखने के कौशल, भाषण और लेखन की क्षमता को नियंत्रित करता है. बुद्ध को देवताओं का संदेशवाहक माना गया है.

बुद्ध महादशा का प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जीवन में सभी को कभी न कभी बुद्ध ग्रह की महादशा का सामना करना पड़ता है. बुध की महादशा का प्रभाव अपकी कुंडली पर कैसा होगा. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली में बुध किस राशि के साथ विराजमान है और उसपर किस ग्रह कि दृष्टि है. यदि आपकी कुंडली मे बुद्ध ग्रह अशुभ स्थान पर विराजमान है तो वह आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है साथ ही व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है. बुध दोष होने से त्वचा के रोग भी हो सकते हैं.

बुद्ध ग्रह के शुभ प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुडंली में बुध ग्रह शुभ स्थान पर विराजमान हे तो व्यक्ति की बुद्धि, संवाद शैली, उसकी रचनात्मकता, व्यापार, आर्थिक स्थिति पर बड़ा असर पड़ता है. उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है. कला, बुद्धि की दम पर खूब नाम और पैसा कमाता है. व्यक्ति की लोकप्रियता भी चरम पर रहती है.

बुध महादशा के उपाय

  1. बुधवार को व्रत रखें :- बुधवार का दिन बुध ग्रह से जुड़ा होता है, इसलिए ज्योतिष संबंध स्थापित करने और और जीवन में सकारात्मक तरंगों को खींचने के लिए बुधवार को व्रत रखने का सुझाव दिया जाता है.

 

  1. भगवान विष्णु की पूजा करें :- भगवान विष्णु को बुध ग्रह का सर्वोच्च देवता माना जाता है, भगवान विष्णु को पीले फूल, चंदन, धूप और अगरबत्ती चढ़ाकर प्रसन्न किया जा सकता है, जिससे बुध देव भी प्रसन्न होते हैं.

 

  1. मंत्रों का जाप करें :- बुध ग्रह को समर्पित मंत्रों का जाप करें. ऐसा करने से बेहतर ज्ञान, बुद्धिमत्ता और संचार कौशल प्राप्त करने के लिए उनका आशीर्वाद मिलता है. मंत्र है – मंत्र – ‘ओम ब्राम ब्रीम ब्रौम सः बुधाय नमः’ या ‘ओम बुद्धाय नमः’ प्रतिदिन सुबह या शाम को 108 बार जाप करें.

 

  1. हरे कपड़े पहनें :- हरे रंग का संबंध बुध ग्रह से है. बुध को प्रसन्न करने के लिए विशेष रूप से बुधवार को हरे रंग या हल्के हरे रंग के कपड़े पहनने का कोशिश करें, क्योंकि यह आपके अंदर बुध के सकारात्मक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है.

 

  1. पन्ना पहनें :- भारतीय संस्कृति में अक्सर पन्ना के नाम से लोकप्रिय यह रत्न बुध ग्रह से संबंधित है. बुद्ध के सकारात्मक गुणों को आकर्षित करने के लिए अपनी छोटी उंगली पर पन्ना पहनें, अधिमानतः सोने या चांदी के साथ. हालाँकि, इस चरण तक पहुँचने से पहले ज्योतिषी परामर्श आवश्यक है, क्योंकि हर रत्न हर किसी को सूट नहीं करता है.

 

  1. जरूरतमंदों को दान करें :- जरूरतमंदों और पक्षियों, विशेषकर तोतों को हरी मूंग की दाल, हरे कपड़े या हरी सब्जियां दान करना फलदायी माना जाता है.
Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts