International NewsNational

ब्रिटेन के विदेशमंत्री लैमी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल के आयामों पर चर्चा

Google news

ब्रिटेन में नई सरकार बनने के बाद विदेश मंत्री डेविड लैमी पहली आधिकारिक यात्रा पर भारत आए हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने अपने दो दिवसीय भारत दौरे के प्रथम दिन नई दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की। उन्होंने पीएम मोदी से ब्रिटेन-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। इस मुलाकात पर पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी से मिलकर खुशी हुई। व्यापक रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर की प्राथमिकता की सराहना करता हूं।”
‘दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक’उन्होंने कहा, ”हम संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। द्विपक्षीय प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल और पारस्परिक रूप से लाभकारी एफटीए समझौता करने की इच्छा का स्वागत करते हैं।” लैमी ने कहा, ”भारत 21वीं सदी की उभरती हुई महाशक्ति है। 1.4 अरब लोगों के साथ यह दुनिया का सबसे बड़ा देश है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।”

ब्रिटेन-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल (टीएसआई) का शुभारंभ

लैमी ने अपने भारतीय समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात की। विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पोस्ट में लैमी के साथ अपनी बातचीत को सार्थक और आकर्षक बताया है। लैमी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं । इस दौरान दोनों देशों ने ब्रिटेन-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल (टीएसआई) का शुभारंभ किया। इस बारे में विस्तृत विवरण नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश उच्चायोग ने कल रात जारी विज्ञप्ति दिया। इसमें कहा गया है कि विदेश मंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और ऐतिहासिक प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल की शुरुआत की।

इन क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

बता दें कि भारत और ब्रिटेन ने महत्वपूर्ण खनिज, स्वच्छ ऊर्जा, दूरसंचार, सेमीकंडक्टर और नवीन प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग के लिए नया दृष्टिकोण निर्धारित करते हुए व्यापक प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल को अंतिम रूप दिया गया। इसका व्यापक उद्देश्य दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी को नए मुकाम तक ले जाना है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक विकास में प्रौद्योगिकी की बढ़ती भूमिका को महत्व देते हुए भारत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को अगले स्तर तक ले जाने लिए प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल (टीएसआई) शुरू कर रहे हैं। यह भारत-यूके रोडमैप-2030 में निर्धारित महत्वाकांक्षी द्विपक्षीय सहयोग एजेंडे पर आधारित है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री की भारत यात्रा का आज समाप्त होगी।

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण