ब्रिटेन में हिंदू वोटरों को लुभाने के लिए स्टार्मर भी पहुंचे स्वामी नारायण मंदिर

untitled design 2024 06 30t170548 1719747358

ब्रिटेन में बृहस्पतिवार (4 जुलाई) को होने वाले आम चुनाव से पहले हिंदू वोटरों को लुभाने का दौर शुरू हो गया है। प्रचार के अंतिम सप्ताहांत में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पार्टी की तरफ से इस पद के उम्मीदवार लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर भी स्वामी नारायण मंदिर पहुंचे। कीर स्टार्मर ने ब्रिटिश हिंदू मतदाताओं को लुभाने के लिए मंदिर पहुंचकर दर्शन पूजन किया। स्टार्मर (61) शुक्रवार को उत्तरी लंदन के किंग्सबरी में स्थित स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे थे। उन्होंने यह कदम ब्रिटिश हिंदू संगठनों के एक प्रमुख समूह द्वारा ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव से पहले पहली बार जारी किए गए ‘हिंदू घोषणापत्र’ के बाद उठाया गया है।

इस घोषणापत्र में निर्वाचित प्रतिनिधियों से हिंदू पूजा स्थलों की रक्षा करने और हिंदूओं के प्रति घृणा से निपटने के लिए सक्रिय कदम उठाने का आह्वान किया गया है। सुनक ने प्रतिष्ठित नेसडेन मंदिर में अपने उद्बोधन में कहा, “यह मंदिर इस समुदाय द्वारा ब्रिटेन के लिए दिए गए योगदान का एक महान उदाहरण है।” उन्होंने मंदिर में प्रार्थना की और वहां उपस्थित बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। इस बीच किंग्सबरी मंदिर में स्टार्मर का स्वागत किया गया। उन्होंने भी यहां सुनक की तरह ही “जय स्वामीनारायण” बोलकर अपना भाषण शुरू किया।

हिंदुओं के खिलाफ दृष्टिकोण नहीं चलेगा

लेबर पार्टी के नेता स्टार्मर ने कहा, “ब्रिटेन में हिंदूफोबिया के लिए कोई जगह नहीं है।” हिंदूफोबिया से आशय हिंदू धर्म और हिंदुओं के प्रति विरोधी, विनाशकारी और अपमानजनक दृष्टिकोण और व्यवहार करना है। 2021 की जनगणना के अनुसार ब्रिटेन में रहने वाले लगभग दस लाख लोग खुद को हिंदू मानते हैं। इससे देश में चार जुलाई को होने वाले आम चुनाव में भाग लेने वालों में एक बड़ा हिस्सा हिंदू मतदाताओं का होगा।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts