भागलपुर : उफान पर गंगा, सबौर में एनएच पर आया बाढ़ का पानी

Sabour NH80

भागलपुर : गंगा के जलस्तर में बेहिसाब बढ़ोतरी से भागलपुर में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। यहां गंगा का जलस्तर मंगलवार को खतरे के निशान 33.68 मीटर से 10 सेमी ऊपर 33.78 मीटर पर आ गया है। गंगा में पानी बढ़ने से पूर्वी हिस्से में दक्षिण की ओर पानी का दबाव बढ़ गया है। सबौर में गंगा का पानी एनएच-80 पर चढ़ गया है। इससे मची अफरा-तफरी के बीच वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है। कहलगांव जाने का रास्ता बंद हो गया है।

सबौर में ही सड़क पर पानी जमने से कहलगांव एसडीएम की भी गाड़ी दोपहर बाद कल्वर्ट के पास फंस गई। एनएच के कर्मियों और स्थानीय पुलिस ने उनकी गाड़ी को वहां से निकाला। सड़क पर पानी चढ़ने के बाद घोषपुर से लेकर ममलखा तक भारी वाहनों की लंबी कतार लग गई।

एनएच बचाने को बोल्डर, सैंडबैग दिया गया: एनएच के कार्यपालक अभियंता ब्रजनंदन कुमार ने बताया कि खानकित्ता के पास सड़क किनारे बोर्ड लगाया गया है। साथ ही जेई की तैनाती की गई है। रात में वाहनों का परिचालन रोकने के लिए चौकीदारों की तैनाती के लिए सबौर के थानाध्यक्ष को कहा गया है। पानी के दबाव से सड़क को कटने से रोकने के लिए बालू भरे बोरे, बोल्डर आदि गिराया गया है। पानी अधिक बढ़ेगा तो इस सड़क पर पैदल चलने पर भी रोक लगा दी जाएगी।

बढ़कर 33.78 मीटर आया गंगा का जलस्तर

आज भी गंगा का जलस्तर बढ़ने की संभावना

जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता आदित्य प्रकाश ने बताया कि गंगा के जलस्तर में अभी बढ़ोतरी जारी रहेगी। मंगलवार को गंगा का जलस्तर राघोपुर में 1.05 मीटर, इस्माईलपुर बिंदटोली में 87 सेंटीमीटर और कहलगांव में 71 सेंटीमीटर खतरे के निशान से ऊपर दर्ज किया गया। केंद्रीय जल आयोग ने संभावना जताई है कि बुधवार को भागलपुर में गंगा के जलस्तर में 22 सेंटीमीटर और कहलगांव में 33 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हो सकती है।

कटिहार: महानंदा छोड़ सभी नदियां उफनाईं

कटिहार में महानंदा छोड़कर सभी नदियों के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। गंगा, कोसी और बरंडी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। खगड़िया में गंगा और गंडक में उफान तो कोसी व बागमती के जलस्तर में कमी दर्ज की गईं। गोगरी के बौरना गांव में सोमवार की रात जमींदारी बांध टूट गया। इससे दो हजार की आबादी प्रभावित हो गई। वहीं सुपौल में कोसी का जलस्तर स्थिर हो गया है।

मुंगेर में स्कूल में घुसा गंगा का पानी

लखीसराय में गंगा व हरूहर नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। पिपरिया के दियारा क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के बाद बड़हिया आवासित क्षेत्र में गंगा का पानी फैलना शुरू हो गया। मुंगेर में गंगा नदी लाल निशान से 59 सेंटीमीटर दूर है। जलस्तर में प्रति तीन घंटे में आधा सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हो रही है। लगातार गंगा का जलस्तर बढ़ने से कई गांव जलमग्न हो गए हैं, स्कूल में भी पानी घुस गया है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts