भागलपुर को मिला ग्रीन सिग्नल, अब यहां से उड़ान भरेंगे 20 सीटर विमान

Bhagalpur airport 1 1
लंबा इंतजार खत्म हुआ. अब भागलपुर से भी विमान उड़ेगा. सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. फिलहाल छोटे विमान ही यहां से उड़ान भर सकेंगे. जिलाधिकारी नवल चौधरी ने जानकारी दी कि विमान की मंजूरी मिल गयी है. इसकी बोलियां भी लगाई जा चुकी हैं.

भागलपुर.

भागलपुर से हवाई उड़ान का रास्ता साफ हो गया है. जल्द ही यहां से हवाई सेवा शुरू होने वाली हैं. फिलहाल छोटे विमान के लिए सरकार से मंजूरी मिली है. इसलिए 20 सीटर विमान ही उड़ाए जाएंगे. ये विमान राज्य के अंदर ही अपनी सेवा देंगे. यानि बिहार के बाकी हवाई अड्डों को जोड़ेंगे.

 

लंबा इंतजार खत्म हुआ. अब भागलपुर से भी विमान उड़ेगा. सरकार ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. फिलहाल छोटे विमान ही यहां से उड़ान भर सकेंगे. जिलाधिकारी नवल चौधरी ने जानकारी दी कि विमान की मंजूरी मिल गयी है. इसकी बोलियां भी लगाई जा चुकी हैं. यहां से चलने वाले विमान राज्य के सभी हवाई अड्डों से कनेक्ट रहेंगे. इससे बिहार के लोगों को राज्य में एक से दूसरी जगह जाने में आसानी हो जाएगी.

समय की बचत

जिलाधिकारी नवल चौधरी ने बताया विमान सेवा की मंजूरी मिलते ही भागलपुर से पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मोतिहारी, रक्सौल हवाई उड्डों के लिए बोलियां लगनी शुरू हो गयी है. सभी जगह हवाई अड्डों का निर्माण और विकास किया जाएगा ताकि आवागमन का मार्ग सुगम हो. बिहार राज्य सरकार से छोटे विमान के संचालन के लिए हवाई अड्डा के विकास और भविष्य में श्रेणी 3 सी के विस्तार के लिए जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया जाएगा.

आवश्यक सेवाओं के लिए पहल

सरकार से इन हवाई अड्डों पर सुरक्षा, अग्निशमन सेवाओं, मौसम संबंधित सेवाओं, हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन का इंतजाम करने का अनुरोध किया गया है. संबंधित सभी पक्षों को चिट्ठी लिखी जा चुकी है. ये लोग जल्द ही सभी अपने-अपने विभाग की रिपोर्ट सौंपेंगे और हवाई अड्डे में सभी चीजें उपलब्ध करायी जाएंगी. ताकि जल्द से जल्द यहां से विमान उड़ सकें.

आसान होगा व्यापार और आवाजाही

छोटे विमान उड़ने से भागलपुर के व्यापारी, मेडिकल से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा. उनकी आवाजाही आसान और समय की बचत होगी. अभी भागलपुर से पटना जाने में 6 घंटे लगते हैं. लेकिन विमान सेवा शुरू होने से कम समय में सफर हो जाएगा. साथ ही माल लाने ले जाने में सुविधा होगी. अभी ट्रांसपोर्ट और कनेक्टिविटी न होने के कारण कई बार बना हुआ माल कई दिन तक अटका रहता है. ये समस्या अब जल्द ही खत्म होने वाली है. फिलहाल यह विमान सेवा पहले बिहार के विभिन्न शहरों के लिए होगी. उसके बाद इसका विस्तार किया जाएगा. इसका फायदा सभी को मिलेगा.

Recent Posts