भागलपुर ज़िले में चली ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ रथ, मौके पर चिकित्सा शिविर लगा लोगों का नि:शुल्क इलाज और मुफ्त दवा का हुआ वितरण

IMG 20240106 WA0202

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुँचाने और उनका लाभ आम जनता तक सुनिश्चित किये जाने की महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ शनिवार (06जनवरी, 2024) को भागलपुर ज़िले के खुटहा पंचायत प्रखण्ड गोराडीह और गरहोतिया हाट अमरपुर पंचायत में चली। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ पहुँचते ही भारी संख्या में आम लोग और ग्रामीण, रथ को देखने और जानकारी लेने पहुंचे।

कार्यक्रम में डिस्प्ले वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री का विकसित भारत के संकल्प का वीडियो संदेश चलाया गया। जिसे आम जनों द्वारा देखा गया। साथ ही साथ कार्यक्रम में उपस्थित आम जनता से अधिक से अधिक संख्या में योजनाओं का लाभ लेने की अपील की गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी वीडियो के माधयम से दी गई, साथ ही, प्रचार सामग्रियों का नि:शुल्क वितरण ग्रामीणों और अन्य लोगों के बीच किया गया।

मौके पर रथ के साथ आये अधिकारियों ने सभी ग्रामीणों और अन्य लोगों को भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेंकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंने, भारत की एकता को सुदृढ़ करेंने, देश की रक्षा करने वालो को सम्मान करने तथा नागरिक होने का कर्तव्य निभाने को लेकर शपथ दिलाई। इस अवसर विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना, मोटा अनाज तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी चलचित्र और सम्बंधित अधिकारियों द्वारा दी गई, इस अवसर पर भारत सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी कार्यक्रम स्थल पर आये, उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सार्वजानिक तौर पर प्रशांस करते हुए अपनी बातें भी रखी।

मौके पर चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों का नि:शुल्क इलाज और मुफ्त दवा का वितरण किया गया। जबकि मोटा अनाज पर विशेष

जानकारी ग्रामीणों एवं लोगों को दी गई और अधिक से अधिक मोटा अनाज उपजाने तथा प्रयोग में लाने का आह्वान किया गया। साथ ही ड्रोन से खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव की नई तकनीक का डेमो दिखाया गया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है इसके मध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’, भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts