भागलपुर जिलाधिकारी के नाम से फर्जी एकाउंट बना ठगी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

FB IMG 1721105135983

भागलपुर डीएम नवल किशोर चौधरी के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी एकाउंट बनाकर लोगों से पैसे की डिमांड करने और 3.20 लाख रुपये ठगी के मामले में पुलिस ने अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया है।उक्त कांड में पुलिस ने मध्य प्रदेश से एक और उत्तराखंड से दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। एसपी सिटी राज ने सोमवार को प्रेस वार्ता का आयोजन कर गिरफ्तारी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के रामनगर थाना क्षेत्र के हररी गांव के रहने वाले कैलाश मांझी के साथ ही उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र के रायपुर के रहने वाले अभिषेक खुराना और अरविंद को भी गिरफ्तार किया गया है। प्रेस वार्ता के दौरान साइबर थाने के थानेदार, डीएसपी संजीव कुमार भी मौजूद थे। अधिकारियों का सोशल मीडिया पर फर्जी एकाउंट बनाने व अन्य तरीका अपनाकर लोगों से पैसे ठगी करने वाला यह गिरोह कई राज्यों में सक्रिय है। एसपी सिटी ने बताया कि जांच यह पता चला है कि यह गिरोह बिहार के अलावा झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में सक्रिय है। भागलपुर डीएम के नाम से फर्जी एकाउंट बनाकर ठगी मामले की तकनीकी जांच में पता चला कि इसमें बहुत बड़ा गिरोह शामिल है। तकनीकी टीम ने मध्य प्रदेश पुलिस की मदद से 10 जुलाई को अनूपपुर जिले के रामनगर से कैलाश मांझी को गिरफ्तार किया और वहां से मोबाइल एवं सिम बरामद किया गया। उससे जब उत्तराखंड के शख्स का तार जुड़ा तो 12 जुलाई को पुलिस वहां पहुंची। वहां पर इस गिरोह के सरगना और किंगपिन अभिषेक खुराना को पकड़ा।

वहीं से अरविंद भी धराया। उन दोनों के पास से 43 चेकबुक, आठ पासबुक, चार एटीएम कार्ड, दो आधार कार्ड, एक डीएल, तीन पैन कार्ड जब्त किया गया। एसएसपी आनंद कुमार के निर्देश पर एसपी सिटी के नेतृत्व में गठित एसआईटी में लाइन डीएसपी सह साइबर थाना के थानेदार संजीव कुमार, साइबर थाना के सहायक थानेदार इंस्पेक्टर अकील अहमद, इंस्पेक्टर राकेश कुमार, डीआईयू के इंस्पेक्टर रंजीत कुमार, एसआई सुशील राज, एसआई रामकृष्ण, सिपाही अमित, रिया, आलोक आदि शामिल थे।

शेख साजिद ने 29 जनवरी को बनाया था फर्जी अकाउंट

भागलपुर डीएम के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी एकाउंट बनाए जाने की पुलिस ने जांच शुरू की गई और मेटा से डिटेल की मांग को लेकर लिखा गया। रिपोर्ट मिलने पर पता चला कि डीएम के नाम से फर्जी एकाउंट बनाने वाला शख्स महाराष्ट्र के अकोला का रहने वाला शेख साजिद है। उसने फर्जी एकाउंट 29 जनवरी को शाम 7.17 बजे बनाया था। गौरतलब है कि डीएम के अलावा भागलपुर सदर एसडीएम के नाम से भी फर्जी अकाउंट बनाकर साइबर ठगी की कोशिश की गई थी। एक सीआरपीएफ अधिकारी से फर्नीचर खरीदने को लेकर उक्त फर्जी अकाउंट से लोगों को मैसेज किए गए थे।

Kumar Aditya: Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.
Recent Posts