ElectionBhagalpurPolitics

भागलपुर : मतगणना केंद्र में जांच बाद दो हजार लोग जा सकेंगे

Google news

चार जून को बरारी स्थित राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतगणना में शामिल होने वाले कर्मियों को गुरुवार को टाउन हॉल में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी भी शामिल हुए।

डीएम ने कर्मियों और पदाधिकारियों को कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 4 जून की सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। सभी कर्मियों को सुबह 530 बजे केंद्र पर योगदान करना है। लगभग 2000 लोगों को मतगणना केंद्र में विधिवत जांच करके प्रवेश करना है। डीएम ने कहा कि मतगणना पर्यवेक्षक, सहायक एवं सूक्ष्म प्रेक्षक विधानसभावार योगदान देंगे। किस टेबल पर उन्हें ड्यूटी मिलेगी, यह उसी दिन रेंडमाइजेशन से तय किया जाएगा। कोषांग प्रभारी वरीय उप समाहर्ता मिथिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि मतगणना के दौरान गोपनीयता भंग करने की स्थिति में 3 महीने का जेल या आर्थिक दंड दोनों से दंडित करने का प्रावधान है। मौके पर नगर आयुक्त नितिन कुमार सिंह, डीडीसी कुमार अनुराग, एडीएम अजय कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी आदि मौजूद थे।

मजदूरों का ड्रेस विभिन्न रंगों का होगा

डीएम ने कहा, प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाया गया है। अलग-अलग विधानसभा के लिए लगाए गए मजदूर एवं पर्यवेक्षक का ड्रेस भी अलग होगा। उनके ड्रेस पर टेबल संख्या अंकित रहेगा, ताकि मिक्स होने की संभावना नहीं रहे। प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक और एक सूक्ष्म प्रेक्षक रहेंगे।

प्रमंडलीय आयुक्त दिनेश कुमार ने गुरुवार को भागलपुर और बांका के अधिकारियों के साथ मतगणना की तैयारी की समीक्षा ऑनलाइन बैठक की। बैठक में डीआईजी के अलावा भागलपुर और बांका के डीएम एवं एसपी भी शामिल हुए।

उन्होंने मतगणना के कार्यों की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि गणन में दक्ष कर्मियों से पहले बैलेट पेपर की गणना कराएं। भीषण गर्मी के मद्देनजर पानी, ग्लूकोज, मेडिकल टीम, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, पंखा आदि की पुख्ता व्यवस्था करें। आयुक्त ने बैठक में सेवांत लाभ एवं अनुकम्पा की भी समीक्षा की। बताया गया कि भागलपुर जिला अन्तर्गत सेवांत लाभ से संबंधित सात मामले एवं अनुकम्पा के आठ मामले लंबित हैं। इस पर डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि सेवांत लाभ से संबंधित न्यायालय में लंबित 3 मामले को छोड़कर शेष सभी लंबित मामलों का निष्पादन कर लिया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने भागलपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना तैयारी को लेकर कार्यालय कक्ष में संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में रिव्यू के दौरान डीएम ने कहा, मतगणना 4 जून को प्रात 8 बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज बरारी में होगी। जिसमें बिहपुर, गोपालपुर, कहलगांव, पीरपैंती (अजा), भागलपुर और नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में पड़े वोटों की गिनती होगी। मतगणना कक्ष में गणना के लिए 14-14 टेबल होंगे। सभी टेबल पर 3-3 मतगणना कर्मी लगाए गए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर एवं ईटीपीबीएस की गणना के लिए 10 टेबल लगाए गए हैं। संयुक्त निदेशक (जनसंपर्क) एनके गुप्ता ने बताया कि मीडिया के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र को जिला निर्वाचन पदाधिकारी के हस्ताक्षर से उपलब्ध कराया गया है।


Discover more from Voice Of Bihar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Kumar Aditya

Anything which intefares with my social life is no. More than ten years experience in web news blogging.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

भागलपुर में खुला पटना का फैमस चिका लिट्टी स्पैम कॉल : दूरसंचार कंपनियों ने 50 संस्थाओं को बैन किया, 2.75 लाख कनेक्शन काटे भागलपुर : युवक का अवैध हथियार लहराते फोटो वायरल भागलपुर में पार्षद नंदिकेश ने तुड़वाया वर्षों से बंद पड़े शौचालय का ताला ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से स्कूल परिसर में किया पौधारोपण